26 APRFRIDAY2024 4:24:55 PM
Nari

दिवाली पर अपनों को न दें ये गिफ्ट्स, पूजा में शामिल करें इस रंग के फूल

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 27 Oct, 2019 10:07 AM
दिवाली पर अपनों को न दें ये गिफ्ट्स, पूजा में शामिल करें इस रंग के फूल

देशभर में दिवाली का त्यौहार पूरे धूम-धाम से 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा। खुशियां मनाने और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दिवाली का दिन बहुत खास माना जाता है। इस दिन लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बहुत से उपाय करते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे तो दिवाली के दिन आपको कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए। जैसे कि...

Image result for diwali pics,nari

देर तक सोए रहना

दिवाली के दिन सुबह देर तक सोए रहने से मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं। दिवाली के दिन सुबह उठकर आपको पाठ-पूजा करना चाहिए। इस दिन पूरे परिवार को मिलकर सुबह पूजा में शामिल होना चाहिए और भगवान से घर की सुख-शांति की मांग करनी चाहिए।

नाखून काटना

दिवाली के दिन नाखून काटना या फिर शेव इत्यादि करना भी अशुभ माना जाता है। आप यह सब काम दिवाली से एक दिन पहले यानि आज ही समाप्त कर लें। दिवाली के दिन इन सब बातों में समय खराब करने की बजाय गरीब बच्चों के साथ इस दिन को मनाकर मां लक्ष्मी का आर्शीवाद प्राप्त करें।

Image result for nail cutting,nari

मूर्तियों की स्थापना

दिवाली पूजा करते वक्त सभी देवी-देवताओं की मूर्ति पूरे क्रम में रखें। बाएं से दाएं भगवान गणेश, लक्ष्मी जी, भगवान विष्णु, मां सरस्वती और मां काली की मूर्तियां स्थापित करें। इसके बाद सबसे आगे भगवान श्री राम, मां सीता औऱ लक्ष्मण जी की मूर्ति रखें।

गिफ्ट्स देते वक्त रखें ध्यान

दिवाली के मौके किसी को भी लेदर से बनी वस्तु गिफ्ट न करें। तोहफा देते वक्त साथ में मिठाई का एक डिब्बा जरुर शामिल करें। इससे आपके रिश्तों में मिठास पैदा होगी।

Image result for giving gifts,nari

भगवान विष्णु

भगवान विष्णु के बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी समझी जाती है। ऐसे में पूजन के वक्त भगवान विष्णु जी की मूर्ति साथ रखना न भूलें। पूजा समाप्त होने के बाद सामान को बिखरा हुआ न छोड़ें। पूजा स्थल की अच्छे से सफाई करें और साथ ही एक दिया सारी जलाकर पूजा स्थल पर जरुर रखें। यह दिया सारी रात अगर जलता रहे तो मां लक्ष्मी की अपार कृपा आपके ऊपर सारा साल बनी रहेगी।

शुभ रंग लाल

घर को सजाते वक्त यानि मोमबत्तियां लगाते वक्त ध्यान रखें कि ज्यादा से ज्यादा लाल रंग का इस्तेमाल करें। दिवाली के दिन लाल रंग बहुत शुभ माना जाता है। दिवाली पूजा में भी लाल रंग के फूल रखे जा सकते हैं। एक और बात दिवाली पूजा की शुरुआत विघ्नकर्ता भगवान गणेश जी से ही करें। ऐसा करने से आपकी पूजा में किसी तरह का विघ्न नहीं आएगा।

बहस और झगड़ा

इस दिन घर में किसी तरह की बहस या फिर झगड़ा नहीं करना चाहिए। मां लक्ष्मी उस घर में कभी नहीं टिकती जहां हर वक्त लड़ाई-झगड़े और बहसबाजी चलती हो। परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिलकर मां लक्ष्मी जी की आरती करें और उनसे परिवार की खुशहाली मांगे।

Related image,nari

कार्ड्स खेलना

कई लोग दिवाली की रात ताश खेलते हैं और शराब-धुम्रपान और नॉनवेज का सेवन करते हैं। मगर इस दिन ये सब चीजें करने से आप अपने दुर्भाग्य को बुलावा देते हैं। इस शुभ दिन अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर सभी को अच्छे-अच्छे काम करने चाहिए। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News