14 OCTMONDAY2019 11:08:30 AM
Nari

नवरात्रि स्पेशल: पूजा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 27 Sep, 2019 10:28 AM
नवरात्रि स्पेशल: पूजा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न

नवरात्रि शुरु होने में अब ज़्यादा दिन नहीं बचे। वैसे तो हिंदू धर्म में नवरात्रि दो बार मनाए जाते हैं लेकिन शरदीय नवरात्रि का अपना विशेष महत्व होता है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ रूप की आराधना की जाती है। इस साल शरदीय नवरात्रि 29 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चलेगी। तो चलिए आज बात करते हैं वास्तु के अनुसार नवरात्रों के दौरान ध्यान में रखी जानें वाली कुछ खास बातें....

PunjabKesari,nari

दुर्गा मां के कमरे का रंग

वास्तु टिप्स के अनुसार जिस कमरे में आप दुर्गा मां की स्थापना करने वाले हैं उसकी किसी एक दीवार पर हल्का पीला, गुलाबी या फिर हरे रंग का कपड़ा जरुर लगाएं। ऐसा करने से उस कमरे की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है।

पूर्व दिशा की तरफ हो आपका मुख

इन पूरे नौ दिन, जब भी आप मां दुर्गा की पूजा करें, आपका मुख सदैव पूर्व दिशा में होना चाहिए। इससे आपके ध्यान की एकाग्रता में बढ़ावा होगा साथ ही आपको मानसिक शांति भी प्राप्त होगी।

PunjabKesari,nari

पूर्व दिशा में मुख करके पूजा करने से धन लाभ में वृद्धि होगी, साथ ही घर में सुख-शांति का माहौल बनेगा।

स्वास्तिक का निशान

पूजा शुरू करने से पूर्व पूजास्थल पर स्वास्तिक ज़रूर बनाएं। स्वास्तिक का निशान हल्दी और सिंदूर की मदद से बनाए तो ज्यादा फल मिलेगा। अगर आप कोई नई गाड़ी या फिर कोई भी अन्य चीज इन दिनों खरीदते हैं तो उस पर भी इसी तरह स्वास्तिक का निशान जरुर बनाएं। 

घर खाली न छोड़ें

नवरात्रि में कलश स्थापित और ज्योत जलाने के बाद बाद घर को खाली नहीं छोड़ना चाहिए। नवरात्रि में घर में ताला लगाकर बाहर जाना अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से मां दुर्गा आपसे नाराज हो सकती है, जिससे आपको जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari,nari

दिन में सोना

मौसम बदलने की वजह से इन दिनों दोपहर के वक्त नींद आना जायज है। मगर नवरात्रों के दौरान दिन में सोना अशुभ माना जाता है। कोशिश करें यह 9 दिन पूरे पूजा-पाठ करते हुए बिताए जाएं।

कपड़़ो का रंग

मान्यता है कि नवरात्रि में गहरे रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। नवरात्र के नौ दिनों में काला, ब्राउन और भी सभी गहरे रंग के कपड़े पहनने से परहेज करें। जितना हो सके हल्के रंग के वस्त्र पहनें ताकि आपका मन शांत बना रहे और आप ज्यादा से ज्यादा अपना मन अराधना में लगा सकें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News