17 OCTTHURSDAY2019 11:23:47 PM
Nari

नैचुरल तरीके से पाएं कुछ ही दिनों में शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jun, 2019 11:30 AM
नैचुरल तरीके से पाएं कुछ ही दिनों में शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा

शरीर पर अनचाहे बालों से हर कोई छुटकारा पाना चाहता है। आमतैर पर लोग वैक्सिंग या शेविंग करवाना ही ठीक समझते हैं। लेकिन  इन सबके परिणाम लंबे समय तक नहीं रहते हैं । साथ ही यह सब तरीके कइ लोगों को दर्दनायक भी लगते है। अगर आप बालों को हटाने के दर्दनाक तरीकों का चयन नहीं करना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको घर पर प्राकृतिक रूप से अनचाहे बालों को हटाने के लिए कुछ सिंपल से टिप्स बताते हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने शरीर के किसी भी हिस्से पर अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकेगीं। 

टुथपेस्ट और चीनी

एक कटोरी में 1 चम्मच टुथपेस्ट लें। उसमें आपको आधा चम्मच चीनी और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालनी हैं। अब इस पेस्ट को तब तक हिलाना है, जब तक एक झागदार पेस्ट न तैयार हो जाए। तैयार पेस्ट को अनचाहे बालों वाली जगह पर 5 मिनट तक लगाकर सादे पानी से साफ कर लेना है। हफ्ते में कम से कम एक बार इस उपाय को आजमाएं आप देखेगें की प्रभावित जगहों पर बाल उगना बंद हो जाएंगे। 

बेकिंग सोडा, सरसों का तेल

आपको एक कटोरी में बेकिंग सोडा, हल्दी पाउडर और सरसों का तेल लेना है। अब इस घोल को गाढ़ा होने तक आपको अच्छे तरीके से हिलाना है। तैयार पेस्ट को 5 से 7 मिनट के लिए बालों वाली जगह पर लगा रहने दे। इस उपाय में आपको अपने बालों को स्पैचुला की मदद से विपरीत दिशा उतारना है। उसके बाद आप बॉडा वाइपस या फिर सादे पानी से बॉडी को साफ कर सकते हैं। 

PunjabKesari

बेसन और हल्दी

यह मास्क न केवल आपके शरीर और चेहरे के अनचाहे बालों को हटाता है बल्कि आपकी त्वचा को सनटैन और मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। यह घरेलू उपाय बेहद सेंसेटिव त्वचा वाले लोगों के लिए भी उपयुक्त है। इस मास्क को तैयार करने के लिए आपको एक कटोरे में बेसन, हल्दी पाउडर, कच्चा दूध और मलाई लेनी है। इस पेस्ट को आपको लगाने के बाद 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ देना है। इस मास्क को हल्के हाथों से रगड़-रगड़ कर आपको स्किन से उतारना है। हफ्ते में 2 से 3 बार इस विधि को अपनाने से आप देखेगें कि आपके शरीर पार अनचाहे बालों की ग्रोथ नैचुरल तरीके से कम होनी शुरु हो जाएगी। 

PunjabKesari

कच्चा पपीता और हल्दी

आपको कच्चे पपीते को एक कटोरी में काट लेना है। उसमें एक से दो चम्मच हल्दी पाउडर डालनी है। अब दोनो को अच्छी तरह मिक्स करके एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लेना है। अब इस पेस्ट को आपको अपनी शरीर पर हल्के हाथों से मलना है। मसाज को बाद 20 मिनट तक आपको इसी तरह बैठे रहना है। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ आपको त्वचा को साफ कर लेना है। हो सकता है आपको शरीर कुछ देर तक पीले रंग का दिखे, इसलिए इस उपाय को आप छुट्टी वाले दिन ही करें तो बेहतर रहेगा। पीलापन 3 से 4 घंटे में गायब हो जाएगा। इस उपाय को हफ्ते में 2 बार करने से आपके शरीर पर अनचाहे बाल धीरे-धीरे हल्के होने शुरु हो जाएंगे। 

PunjabKesari
 

इन सबके अलावा जिन लोगों को वैक्सिंग करवाना दर्दनायक नहीं लगता, उनकी समस्या समय की कमी का होना है। ऐसे में वह बाजार में मिलने वाली हेयर रिमुवल स्ट्रिपस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल लेजर ट्रीटमेंट में काफी चर्चा में है। लेकिन यह उपाय थोड़ा सा आपकी पॉकेट पर भारी पड़ सकता है। साथ ही हो सकता है कि यह ट्रीटमेंट आपकी त्वचा पर सूटेबल भी न बैठे। इसलिए किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लिए बिना इतना बड़ा स्टैप उठाने की गलती कभी भी न करें। 

Related News