03 MARWEDNESDAY2021 2:56:57 AM
Nari

मां-बेटे के रिश्ते को मजबूत बनाएंगी ये खास बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 May, 2020 12:54 PM
मां-बेटे के रिश्ते को मजबूत बनाएंगी ये खास बातें

कहते हैं जैसे पिता की लाडली बेटियां होती हैं, उसी तरह बेटा अपनी मां का लाडला होता है। मां अपने लाडले की हर डिमांड को हमाशा पूरा करती हैं, उसपर पूरा-पूरा प्यार लूटाती है। मां के दिल में बेटे के लिए प्यार ही नहीं बल्कि फिक्र भी होती है। इस तरह ही उनका रिश्ता मजबूत होता है। अगर आप भी अपने बेटे के साथ अपनी बॉडिंग को मजबूत  करना चाहती हैं तो इन बातों पर जरूर ध्यान दें। 

दोस्ती जरूरी

5 tips for having good relationships with your adult children ...

टीनएज में आकर अधिकतर लड़के अपने दिल की बात किसी के साथ शेयर नहीं करते है, यहां तक की अपने पेरेंट्स के साथ भी नहीं। इसलिए अपने बेटे का अच्छा दोस्त बनने की कोशिश करें। जिससे वो अपने दिल की सारी बातें शेयर कर सके। इससे मां-बेटे के बीच अच्छी कैमिस्ट्री बनेगी। 

हर काम की अहमियत समझाएं

बेटे को अपने साथ घर के काम में शामिल करें। इससे वह घर की देखभाल करने और आपके कामों की अहमियत को भी समझेगा। बेटे को काम सिखाने का कारण यह भी है कि उसे बाहर पढ़ने जाते समय ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

दूसरों की भावनाओं को समझे

Dilemma: I'm not close to my adult son and daughter-in-law - Saga

मां हमेशा भावुक होकर ही बच्चों की परवरिश करती है। बेटों के साथ ये भावनात्मक रिश्ता गहरा रखना चाहिए। जिससे उसे रिश्तों और भावनाओं की अहमियत पता चलेगी और वह कभी भी किसी का भी दिल नहीं दुखाएगा। 

बेटे पर रखें निगरानी

सिर्फ बेटी ही नहीं बेटे को भी सही परवरिश और सीख देने के साथ ही उसकी निगरानी भी जरूरी है। जिससे कि वो गलत रास्ते पर न निकले और किसी बुरी संगत में भी न पड़े। 

Related News