22 OCTTUESDAY2019 5:40:25 PM
health

बवासीर का कारण बनता है टॉयलेट सीट पर 10 मिनट से ज्यादा बैठना

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 08 Nov, 2018 12:20 PM
बवासीर का कारण बनता है टॉयलेट सीट पर 10 मिनट से ज्यादा बैठना

मोबाइल का यूज लोगों में इस कदर बढ़ गया है कि वह इसे बाथरूम में भी अपने साथ ले जाते हैं फिर वह इस पर काम करें या अपना इंटरटेनमेंट, टॉयलेट सीट पर बैठे मोबाइल का 10 से 30 मिनट इस्तेमाल करना आम है लेकिन क्या आप जानते हैं कि टॉय़लेट सीट पर ज्यादा देर बैठना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। 

जी हां, एक्सपर्ट्स की मानें तो टॉयलेट सीट पर 10 मिनट से ज्यादा देर बैठे रहना सेहत के लिए खतरनाक है क्योंकि इससे कई बीमारियां आपके शरीर को घेर सकती हैं। 

1. टॉयलेट सीट के जिद्दी बैक्टीरिया
टॉयलेट सीट पर कई तरह के छोटे-छोटे बैक्टीरिया चिपके होते हैं जो क्लीनर की मदद से भी साफ नहीं होते। जब इंसान अखबार या फोन लेकर कई घंटों तक टॉयलेट में रहता है तो इन चीजों पर बैक्टीरिया चिपक जाते हैं। जिन्हें धोया या साफ नहीं किया जा सकता। बार-बार इन पर हाथ लगने से बैक्टीरिया शरीर में चले जाते हैं जिससे पेट की इंफैक्शन, फूड प्वाइजनिंग आदि की परेशानियां हो सकती हैं। 
PunjabKesari

2. बवासीर की परेशानी
जो लोग 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर बैठे रहते हैं, उन्हें बवासीर का खतरा बहुत ज्यादा होता है। एक्सपर्ट के अनुसार इससे मांसपेशियों के निचले हिस्से पर बहुत खिंचाव पड़ता है, जो बवासीर की परेशानी का कारण है। 
PunjabKesari

3. पाचन तंत्र खराब होना
टॉयलेट पर ज्यादा समय बैठे रहने का असर पाचन क्रिया पर भी पड़ता है। इससे बाउलिंग मूवमेंट में खराबी आने लगती है जो कब्ज की परेशानी को बढ़ा देती है। पेट ठीक से साफ न होने के कारण धीरे-धीरे भूख की कमी भी होनी शुरू हो जाती है। 

PunjabKesari
आपको भी टॉयलेट के समय मोबाइल देखने या अखबार पढ़ने की आदत है तो इसे बदलना बहुत जरूरी है। छोटी-छोटी परेशानियां बाद में सेहत संबंधी कई बड़ी समस्याओं का कारण बन सकती है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News