06 SEPFRIDAY2024 3:20:03 PM
Nari

वजाइनल इर‍िटेशन का कारण बन सकता है मेंस्‍ट्रुअल कप

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Jul, 2024 04:48 PM
वजाइनल इर‍िटेशन का कारण बन सकता है मेंस्‍ट्रुअल कप

नारी डेस्क: वजाइनल इरिटेशन का कारण बन सकता है मेंस्ट्रुअल कप का गलत इस्तेमाल। मेंस्ट्रुअल कप को गलत पोजीशन में प्रयोग करने, स्वच्छता की अच्छी देखभाल न करने, या इसे सही तरीके से स्टरिलाइज न करने के कारण इससे वजाइनल इरिटेशन हो सकती है। मेंस्ट्रुअल कप एक प्राकृतिक विकल्प है जो महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान साफ़ और सुरक्षित महसूस कराता है। यह एक सिलिकॉन से बना होता है और एक बार खरीदने पर  दोबारा उपयोग में लिया जा सकता है। मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने से आपको वजाइनल इरिटेशन की समस्या हो सकती है, जिसमें खुजली या रैशेज हो सकते हैं। मेंस्ट्रुअल कप इतना साफ नहीं होता है और इसलिए उससे इंफेक्शन हो सकता है। इसे इंसर्ट करने में आपको कई तरह की दिक्कत हो सकती है, जिसके कारण आपको मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। आइए जानते हैं मेंस्‍ट्रुअल कप के इस्तेमाल के नुकसान के बारे में। 

वजाइनल इरिटेशन

मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करने से वजाइनल इरिटेशन की समस्या हो सकती है, जिसमें खुजली, जलन या रैशेज का अनुभव हो सकता है। यह वजाइनल स्किन के संपर्क में आने वाले या आसानी से संक्रमण के कारकों से हो सकता है।

PunjabKesari

इंफेक्शन का खतरा

मेंस्ट्रुअल कप को सही तरीके से साफ न करने या स्टेरिलाइज न करने से इंफेक्शन का खतरा हो सकता है। यदि कप को अच्छी तरह से धोया नहीं जाता है या वातावरण में स्थिर नहीं रखा जाता है, तो बैक्टीरियल विकास हो सकता है। मेंस्‍ट्रुअल कप के इस्‍तेमाल से दर्द होता है मेंस्‍ट्रुअल कप सी आकार में होती है, इसे वजाइना में इंसर्ट क‍िया जाता है। इसे इंसर्ट करने के बाद अंदर की ओर छोड़ द‍िया जाता है। ये कप नुमा आकार में आता है और अंदर च‍िपक जाता है, ये ब्‍लड फ्लो को बाहर आने से रोकता है। कई मह‍िलाओं को मेंस्‍ट्रुअल कप का यूज करने में दर्द का अहसास होता है, कुछ मह‍िलाओं को पैड की तुलना में मेंस्‍ट्रुअल कप का यूज करना ज्‍यादा पेनफुल प्रोसेस महसूस होता है।   

PunjabKesari

मेंस्‍ट्रुअल कप लगाने और न‍िकालने में होती है परेशानी 

सारे मेंस्‍ट्रुअल कप लैटेक्‍स फ्री मटेर‍ियल से बनते है ज‍िसके कारण एलर्जी न हो। कई लोग स‍िल‍िकॉन या रबर के मटेर‍ियल के मेंस्‍ट्रुअल कप को यूज करते हैं ज‍िससे एलर्जी की समस्‍या हो सकती है। मेंस्‍ट्रुअल कप को इंसर्ट करने में भी द‍िक्‍कत आती है ज‍िस पर मह‍िलाएं ध्‍यान नहीं देती हैं और इंफेक्‍शन शरीर में बनने लगेगा। इसी तरह मेंस्‍ट्रुअल कप को र‍िमूव करने में भी परेशानी होती है और इसे आसानी से न‍िकाला नहीं जा सकता। 

टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम हो सकता हैं 

टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम (TSS) सबसे गंभीर और संभावित रूप से जानलेवा जीवाणु संक्रमणों में से एक है, जो स्टैफिलोकोकस या स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया (आमतौर पर आपकी नाक, मुंह और त्वचा पर मौजूद) के शरीर में प्रवेश करने से होता है। टैम्पोन आमतौर पर इसका कारण होते हैं, लेकिन बहुत ही दुर्लभ मामलों में मासिक धर्म के कप भी इसका कारण बन सकते हैं। 

Related News