Twitter
You are hereNari

पुरुष करेंगे ये 5 काम तो हमेशा रहेंगे हेल्दी

पुरुष करेंगे ये 5 काम तो हमेशा रहेंगे हेल्दी
Views:- Monday, June 18, 2018-1:26 PM

भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं है कि खुद की सेहत की तरफ ध्यान दे सके। खास कर पुरूषों के पास। वह घर और ऑफिस की जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए चक्कर में हैल्थ की तरफ ध्यान देना बिल्कुल ही भूल जाते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि उनको बुढ़ापा आने तक कई सारी बीमारियां घेर लेती हैं। आज हम आपको पुरूषों के लिए हेल्थ टिप्स बताएंगे। इन्हें अपनाकर शरीर को फिट रखा जा सकता है। 

 

1. एक्टिव रहें
ज्यादातर पुरूष सिर्फ ऑफिस का काम करने के बाद घर आकर आराम करते हैं। जरूरत से ज्यादा आराम करने, जंक फूड का सेवन करने, डिब्बा बंद खाना खाने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। कोलेस्ट्रोल लेवल और एलडीएल को कम करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। 

 

2. ब्लड प्रैशर ठीक रखें
आजकल 5 में से 3 पुरूषों को हाई ब्लड प्रैशर और लॉ ब्लड प्रैशर की समस्या रहती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए नियमित रूप से योग और व्यायाम करें। रोजाना व्यायाम करने से ब्लड सर्कुलेशन की मात्रा ठीक रहती है। जब शरीर में खून का संचार ठीक ढंग से होता है तो दिल की बामारियां कम होती है। 

 

3. एक्‍सरसाइज जरूर करें

PunjabKesari
आजकल ज्यादातर लोग आराम करना, चटपटा खाने के शौकिन है। इन चीजों के कारण डायबिटीज, कैंसर, अर्थराइटिस, दिल, पेट की समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्यों से छुटकारा पाने के लिए जितना हो सके उतनी एक्सरसाइज करें। इसके साथ ही नियमित जांच भी करवाएं।

 

4. हेल्‍दी हो डाइट
तला-भूना खाने से वजन बढ़ने लगता है। वजन बढ़ने से शरीर को कई बीमारियां लग जाता है। एेसे में जरूरी है कि आपकी डाइट हैल्दी हो। डाइट हैल्दी होने के साथ ही रोजाना व्यायाम भी करें। पालक, डार्क चॉकलेट, ग्रीन टी, ब्लूबेरी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

  

5. बॉडी चेकअप
कई लोग सिर्फ बीमार होने पर ही अपना बॉडी चेकअप करवाते हैं। क्योंकि उनको लगता है कि बीमार होने शरीर की जांच करवानी जरूरी होती है। मगर एेसा नहीं है बीमारियों से बचने के लिए बॉडी का रैगुलर चैकअप करवाना बहुत जरूरी है। स्‍वस्‍थ्‍य जांच से काफी हद तक बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP