20 APRSATURDAY2024 3:25:09 AM
Nari

वैज्ञानिकों को कोरोना वैक्सीन पर मिली बड़ी कामयाबी, अब 30 सेकेंड में खत्म होगा वायरस

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 13 Nov, 2020 05:15 PM
वैज्ञानिकों को कोरोना वैक्सीन पर मिली बड़ी कामयाबी, अब 30 सेकेंड में खत्म होगा वायरस

दुनियाभर में कोरोना महामारी का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा। कोरोना वैक्सीन का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। भारत, अमेरिका, रूस सहित चीन की कोरोना वैक्सीन का भी आखिरी ट्रायल चल रहा है। इसी बीच वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस को कुछ ही सेकंड में खत्म करने के तरीके पर कामयाबी हासिल की है। वैज्ञानिकों के मुताबकि उन्होंने एक ऐसा स्प्रे बनाया है जो 30 सेकंड में कोरोना वायरस को खत्म कर देगा। 

PunjabKesari

30 सेकंड में खत्म करेगा कोरोना वायरस

खबरों की मानें तो अमेरिका के लॉस एंजेलिस स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में किए गए एक शोध के मुताबिक थ्री-डी प्रिंटर से प्रेशर प्लाज्मा जेट स्प्रे बनाया गया है। धातु, चमड़े और प्लास्टिक पर मौजूद कोरोना वायरस को ये प्लाज्मा जेट स्प्रे 30 सेकंड से भी कम समय में खत्म कर देगा। वहीं कोरोना वायरस के संकट बीच इस शोध को सबसे बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। 

PunjabKesari

मास्क पर भी कर सकते हैं इस्तेमाल

स्वास्थ्य जर्नल 'फिजिक्स ऑफ फ्लूड्स' में प्रकाशित इससे जुड़े शोध में बताया गया है कि प्लाज्मा जेट स्थिर गैस को गर्म करके या इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड के संपर्क में लाकर बनाया जा सकता है। शोध के अनुसार, इस स्प्रे का इस्तेमाल मास्क पर भी किया जा सकता है। मास्क पर भी ये स्प्रे उसी रूप से काम करता है।

PunjabKesari

Related News