25 APRTHURSDAY2024 1:09:29 PM
Nari

पाचन तंत्र से लेकर हड्डियां तक को मजबूत बनाती है छाछ, जानिए इसे पीने के बेशुमार फायदे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Mar, 2023 07:00 PM
पाचन तंत्र से लेकर हड्डियां तक को मजबूत बनाती है छाछ, जानिए इसे पीने के बेशुमार फायदे

सर्दियों ने अलविदा कह दिया है और गर्मी का मौसम धीरे-धीरे दस्तक दे रहा है। ऐसे में हमें खाने से ज्यादा कुछ ठंडा और हेल्दी पीने की तलब लगती है। इसपर अगर एक गिलास ठंडी- ठंडी छाछ मिल जाए तो मानों आपका दिन बन जाता है। इतना ही नहीं गर्मियां को मौसम में यह हमारे पेट के लिए भी एक बेहतरीन इलाज है। लंच या डिनर के बाद इसे पीने से न केवल पाचन में सुधार होता है बल्कि एसिडिटी से भी बचाव होता है। यह  अद्भुत पेय क्रीम से मक्खन बनाने की प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होता है, जो प्रोबायोटिक गुणों से भरपूर होता है और गर्मियों में तापमान बढ़ने पर आपके आंत के स्वास्थ्य का पूरी तरह से ध्यान रखता है.....

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है

शरीर के पाचन को बेहतर बनाने में छाछ बहुत फायदेमंद है। यह अपच की समस्या को हल करने में मदद करता है, क्योंकि बेहतर यह प्रोबायोटिक्स में समृद्धि है जो शरीर में आंत के विकास को बढ़ावा देता है। यह इस प्रकार शरीर की प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देने में मदद करता है।

PunjabKesari

एसिडिटी में राहत देता है

ज्यादातर लोगों में एसिडिटी सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। एसिडिटी से सेहत खराब हो जाती हैं। भोजन के बाद छाछ का सेवन एसिडिटी से तुरंत राहत प्रदान करने में मदद करेगा। इससे पेट की जलन से भी राहत मिलती है।

 

PunjabKesari

कैंसर और हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करता है

छाछ में बायोएक्टिव प्रोटीन होता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नीचे लाने में मदद करता है। यह ह्रदय से जुड़ी कई बीमारियों से बचाता है और शरीर में रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है। यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है क्योंकि यह प्रकृति में एंटीबैक्टेरियल, एंटीकार्सिनोजेनिक है।

PunjabKesari

वजन घटाने में सहायक

नियमित छाछ का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। छाछ में कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है। यह एक तरह से फैट बर्नर का काम करता है।

PunjabKesari

हड्डियों की मजबूती

भरपूर मात्रा में कैल्शियम होने के कारण छाछ हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। इसका नियमित सेवन ऑस्टियोपोरोसिस नाम की बीमारी से बचाता है।

PunjabKesari

पूरी करता है पानी की कमी

गर्मी के मौसम में पसीना बहुत निकलता है और ऐसे में डिहाइड्रेशन की शिकायत भी हो सकती है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। लेकिन छाछ का सेवन इस कमी को दूर करता है।


 

Related News