29 APRMONDAY2024 3:21:45 AM
Nari

मलाइका अरोड़ा को खूब भाता है आम और हल्दी का अचार,  इससे होता है कई रोगों का नाश

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Jan, 2023 12:29 PM
मलाइका अरोड़ा को खूब भाता है आम और हल्दी का अचार,  इससे होता है कई रोगों का नाश

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस मलाइका अरोड़ा को भला कौन नहीं जानता। वह अपनी फिटनेस और खूबसूरती के चलते लाखों दिलों में राज कर रही हैं।  उनकी फिटनेस और टोन्‍ड बॉडी को देख उनकी उम्र का अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है। वैसे तो मलाइका अपने फैंस के साथ वर्कआउट और डाइट से संबंधित पोस्‍ट  शेयर करती ही रहती है, लेकिन यह बहुत कम लोग जानते होंगे कि उन्हें अचार खाना बेहद पसंद है। 

 PunjabKesari
इम्युनिटी मजबूत करता है ये अचार

मलाइका ने पिछले दिन पहले अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर अचार की तस्वीर शेयर कर बताया था कि उन्हें अम्बा और हल्दी अचार, यानी आम और हल्दी का अचार खाना पसंद है।   कच्ची हल्दी के अचार की खास बात यह है कि ये इम्युनिटी बढ़ाने के साथ - साथ और भी कई फायदे पहुंचाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि हल्दी का अचार पाचन में मदद करता है। ये पाचन समस्याओं जैसे गैस और ब्लोटिंग से भी राहत देता है। 


हल्‍दी के अचार के ये हैं फायदे

डाइजेशन में करता है मदद ।

 गठिया के दर्द से मिलता है छुटकारा ।

 ब्लड सर्कुलेशन में करता है सुधार । 

 जलन और संक्रमण को करता है ठीक।

लिवर को करता है डिटॉक्सिफाई। 

PunjabKesari
 हल्दी का अचार खाने की दी जाती है सलाह

 इस सरल, आसान, स्वादिष्ट अचार को रोजाना खाने में शामिल  किया जा सकता है। साथ ही इस अचार में काली मिर्च मौजूद होती है जिसमें सक्रिय तत्व पिपेरिन होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा तमाम लोगों को हल्दी का अचार खाने की सलाह देती हैं। साइनस और गले में बलगम को सुखाने में कच्ची हल्दी का अचार काफी मदद करता है।

PunjabKesari

हल्दी का नहीं कोई साइड इफेक्ट 

आयुर्वेद में, हल्दी का उपयोग सभी दोषों को बैलेंस यानी संतुलित करने के लिए किया जा सकता है। हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। हल्दी का अचार खाने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। लेकिन अगर आप किसी बीमारी का इलाज करा रहे हैं तो हल्दी का अचार खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related News