10 AUGWEDNESDAY2022 1:32:59 AM
Nari

बिंदी के बिना अधूरा है श्रृंगार

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Jul, 2022 05:27 PM
बिंदी के बिना अधूरा है श्रृंगार

भारतीय संस्कृति में महिला के सोलह श्रृंगार में बिंदी बेहद खास महत्व रखती हैं, इसके बिना श्रृंगार अधूरा माना जाता है। शादीशुदा महिलाओं के लिए यह खास गहने का काम करता है और सुहाग की निशानी माना है। लेकिन आजकल कुंवारी लड़कियां भी देसी व इंडो-वेस्टर्न लुक को एक यूनिक टच देने के लिए बिंदी लगाती हैं। ये चेहरे की खूबसूरती तो बढ़ाती ही है, साथ ही आपके नैन-नक्शों को भी उभारती है लेकिन चेहरे पर निखार तभी आता है जब आप फेस शेप के हिसाब से सही बिंदी का चयन करें इसलिए जरूरी है कि चेहरे के हिसाब से बिंदी चुनी जाए।

PunjabKesari
बिंदी और सेहत का कनैक्शन

दक्षिण भारत में पुरूष और स्त्री सभी बिन्दी लगाते हैं क्योंकि बिंदी का संबंध सेहत से जोड़कर भी देखा जाता है। बिंदी हमेशा ही भौं के बीच के प्वाइंट पर लगाई जाती है और ये प्वाइंट सेहत के नजरिए से महत्वपूर्ण है। योग में इस जगह को अजना चक्र या फिर अज्ञ चक्र कहते हैं जो शरीर का छठा और सबसे शक्तिशाली चक्र है क्योंकि इसी चक्र से सिर, आंखें, दिमाग, पीनल ग्लैंड और पिट्यूटरी ग्लैंड (Pitutary Glands जुड़े रहते हैं। योग में कई ऐसे आसन हैं जिसमें माथे को जमीन से पर छुआना पड़ता है जिससे ये चक्र एक्टिव हो जाता है। इस चक्र को ज्ञान का केंद्र भी मानते हैं. इस वजह से बिंदी को जब यहां लगाया जाता है तो उस दौरान हर दिन महिलाएं इस जगह को दबाती हैं जिससे ये चक्र एक्टिव हो जाता है। प्राचीन चीनी मान्यता में भी इस प्वाइंट को थर्ड आई माना गया है और इसे हर दिन दबाने से सेहत में सुधार होता है। बिंदी को लगाकर जब तेजी से दबाया जाता है तो वो एक्यूप्रेशर का काम करता है। इसे दबाने से सिरदर्द, अनिद्रा, तनाव जैसे कई समस्या दूर करती है।


फेस शेप के हिसाब से चुनें बिंदी

मार्किट में आपको हर डिजाइन्स की बिंदी मिल जाएगी लेकिन अगर अगर बिंदी आपके फेस शेप के अनुसार नहीं लगी तो आपकी लुक उभर के नहीं आएगी फिर आपने बेस्ट मेकअप और ड्रेसअप ही क्यों ना किया। बल्कि बिंदी की गलत सिलेक्शन आपकी ओवर ऑल लुक और स्टाइल को बिगाड़ भी सकती है। जैसे अगर आपका चेहरा लंबा है और आपने बिंदी भी लंबी ही चुनी हैं तो आपका फेस और लंबा और पतला दिखेगा।

PunjabKesari
गोल और हैल्दी चेहरा

गोल चेहरे वाली लड़कियां गोल की बजाए लंबी या स्क्वेयर बिंदी लगाएं। इससे आपका चेहरा लंबा लगेगा लेकिन अगर आपका चेहरा गोल के साथ काफी ज्यादा हैवी है तो आप बड़े आकार की बिंदी ट्राई कर सकती हैं फिर वो गोल हो या चौरस दोनों ही जंचेगी क्योंकि बड़े आकार की बिंदी हैल्दी लोगों की पर्सनेलिटी को दमदार दिखाती हैं।


दिल के आकार का चेहरा

दिल के आकार वाले चेहरे को हार्ट शेप फेस कहते हैं जैसे बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण। इन्हें नॉर्मल आकार की बिंदी खूब जंचेगी। लंबी और चौड़ी बिंदी छोड़कर आप हर तरह के डिजाइन की बिंदी लगा सकती है। इसे लगाने से  माथा बड़ा दिखेगा।


अंडाकार चेहरा

अंडाकार चेहरा जिसे हम ओवल शेप भी कहते हैं। इस तरह के चेहरे पर हर तरह की बिंदी सूट करती हैं। आप चौड़ी, गोल, छोटी और बड़ी सभी तरह की बिंदी के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। अपने आउटफिट के अनुसार कोई भी बिंदी लगा सकती हैं। हां, अगर माथा ज्यादा चौड़ा है तो बहुत लंबी बिंदी लगाने से बचें।

PunjabKesari
चौकोर चेहरा

यदि आपका चेहरा स्केवयर यानि चौकोर शेप हैं तो बड़ी व लंबी बिंदी लगाने से बचें। चेहरा पहले ही स्क्वेयर शेप की वजह से लंबा दिखाई देता हैं इसलिए गोल-अंडाकार या वी शेप बिंदी का चयन करें।

PunjabKesari

इन बातों का रखें ख्याल

-अगर आपका गर्लिश लुक और कम उम्र की दिखाई देना चाहती हैं तो सिंपल और छोटी गोल बिंदी लगाएं। इन दिनों महिलाओं की पसंद सिंपल गोल बिंदी ही बनी हुई है।

-अगर आप फैमिली फंक्शन्स के लिए हैवी ड्रेस और ज्यूलरी पहन रही हैं तो बिंदी मीडियम और सिंपल रखें यह आपके पर्सनेलिटी को अलग गैटअप देगी।

-50 प्लस महिलाएं ड्रेस के साथ डबल मैचिंग बिंदी भी ट्राई कर सकती हैं।

-डायमंड और हार्ट फेस में माथा छोटा होता है। इस शेप पर नुकीली बिंदी लगाने से बचना चाहिए। इसे छोड़कर आप कोई भी बिंदी लगा सकती हैं।

Related News