25 AUGSUNDAY2019 5:06:15 AM
Nari

महिलाओं की सेहत को नुकसान पहुंचाता है लंबे समय तक बैठे रहना, रहें सतर्क

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Feb, 2019 11:30 AM
महिलाओं की सेहत को नुकसान पहुंचाता है लंबे समय तक बैठे रहना, रहें सतर्क

महिलाएं अक्सर वर्क प्रेशर और जल्दी काम करने के चक्कर में घंटों तक अपनी सीट पर बैठी रहती हैं। लंबे समय तक अपनी सीट पर बैठकर आप काम तो खत्म कर लेती हैं लेकिन आपकी यह आदत सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। स्टडी के मुताबिक भी ज्यादातर महिलाएं लंबे समय तक अपनी सीट पर बैठे रहने के कारण गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाती हैं।

 

महिलाओं को ज्यादा नुकसान क्यों?

वैस तो लंबे समय तक बैठना हर किसी के लिए खतरनाक है लेकिन महिलाओं को इससे सबसे ज्यादा खतरा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि महिलाओं का शरीर पुरुषों के मामले में थोड़ा कमजोर होता है। स्टडी के मुताबिक भी, जो महिलाएं लंबे समय तक बिना ब्रेक के बैठी रहती है उनमें हार्ट की बीमारी, डायबिटीज, एंडोमेट्रियल और कोलन कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है।

 

देर तक बैठे रहने के नुकसान

आती है कमजोरी

जो महिलाएं प्रतिदिन लगातार 10 घंटे बैठेकर काम करती हैं, उनमें बढ़ती उम्र के साथ कमजोरी की समस्या देखने को मिलती हैं। इसलिए लगातार बैठकर काम करने से बचें।

 

दिल की बीमारियों का खतरा

लंबे समय एक ही जगह बैठी रहने वाली महिलाओं में दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। दरअसल, लगातार एक ही सीट पर बैठे रहने से फैट बर्न नहीं होता, जिससे फैटी एसिड आर्टरीज में जमा होने लगते हैं और इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari, Heart Attack

 

कम होती है इम्‍यूनिटी

रोजाना 10 घंटे बैठे रहने से इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है। क्योंकि इससे आप अपने खान-पान पर ठीक से ध्यान नहीं देती, जिससे इम्‍यूनिटी कम होने लगता है।

 

गर्दन या टांगों में दर्द

अक्सर महिलाओं में गर्दन और पैरों में दर्द की शिकायत देखने को मिलती है। आपको बता दें कि यह समस्या एक ही जगह बैठे रहने से भी हो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप बीच-बीच में टहलकर आएं।

PunjabKesari

 

खराब पॉश्चर

लगातार बैठे रहने से कमर व गर्दन पर बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ता है, जिसके कारण आप खराब पॉश्चर सिंड्रोम के शिकार हो सकती हैं।

 

दिमाग पर असर

इसका असर सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि दिमाग पर भी पड़ता है। शोध के मुताबिक, लंबे समय तक बैठे रहने से दिमाग में नई मेमोरीज बनाने वाले पार्टिकल्स पर बुरा असर पड़ता है, जो तनाव व डिप्रेशन जैसी समस्याओं का कारण भी बन सकता है।

 

मोटापे और कैंसर की समस्या

महिलाओं में बड़ रहे मोटापे और कैंसर का एक कारण लागातर बैठे रहना भी है। ज्यादा देर बैठने से मांसपेशियों की रक्त वाहिनियों में मौजूद एंजाइम चर्बी को बंद कर देते हैं, जिससे मोटापा और कोलोन कैंसर की समस्‍या हो सकती है।

PunjabKesari

 

डायबिटीज का खतरा

स्टडी के मुताबिक, लंबे समय तक बैठे रहने और सुस्त लाइफस्टाइल फॉलो करने वाली महिलाओं को डायबिटीज का खतरा भी अधिक रहता है।

 

खतरे से कैसे निबटे?

लगातार बैठे रहने की बजाए हर थोड़ी देर के बाद उठकर ऑफिस का चक्‍कर लगाएं।

जब भी संभव हो सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इससे आपके दिल की धड़कन व रक्त-संचार बेहतर रहेगा और आप कई  बीमारियों से बची रहेंगी।

कोशिश करें कि आप कुछ काम खड़े होकर कर सकें। इससे आपको थोड़ा रिलैक्स मिलेगा।

अपना लंच सीट पर करने की बजाए कैटीन या लंच रूम में बैठकर करें। इससे आपकी थोड़ी वॉक हो जाएगी।

अगर आपको सीट पर बैठना ही है तो सही पॉजीशन में बैठे। झुककर या एक जैसी स्थिति में लगातार काम न करें।

काम के दौरान बीच-बीच-बीच में कंधे और गर्दन को घुमाएं। इसके अलावा ऑफिस से बाहर निकलकर धूप-हवा का मजा भी लें।

बिना हत्थे वाली कुर्सी का इस्तेमाल करें। कुर्सी पर एकदम सीधे बैठे।

Related News

From The Web

ad