29 APRMONDAY2024 9:20:41 AM
Nari

जिस चीज के लिए उम्रभर तरसी थी उसे पाने के लिए करियर को अलविदा कह गई थी काजोल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 Sep, 2022 01:55 PM
जिस चीज के लिए उम्रभर तरसी थी उसे पाने के लिए करियर को अलविदा कह गई थी काजोल

बॉलीवुड में कई टॉप एक्ट्रेस हैं जो आज अच्छा-खासा लाइफस्टाइल मेंटेन किए है जैसे ऐश्वर्या, करीना, काजोल और शिल्पा। अक्सर हमें लगता है कि इन्हें ऐसी जिंदगी शुरू से ही मिली है जबकि सबके साथ ऐसा नहीं होता। इन्होंने भी अपनी जिदंगी में बहुत से उतार-चढ़ाव देखे होते हैं। ऐसे उतार-चढ़ाव काजोल की जिंदगी में भी बहुत आए लेकिन इन्होंने अपनी लाइफ की प्रॉब्लम्स को अपने ही तरीके से हैंडल किया।

PunjabKesari

काजोल कभी बॉलीवुड में काम नहीं करना चाहती थी लेकिन उन्होंने काम किया और जल्दी इंडस्ट्री को छोड़ भी दिया वो भी तब जब उनके करियर का सितारा बुलंदियों पर था क्योंकि काजोल को अपनी लाइफ में वो पाने की इच्छा थी जिसके लिए वह बचपन में तरसी थी। चलिए आज उसी के बारे में आपको बताते हैं।

मशहूर एक्ट्रेस तनुजा के घर जन्मी काजोल

काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 को मशहूर एक्ट्रेस तनुजा और डायरेक्टर सोमू मुखर्जी के घर मुंबई में हुआ था जबकि वह बंगाल से ताल्लुक रखती हैं। काजोल की नानी शोभना समर्थ और मासी नूतन भी अपने जमाने की फेमस एक्ट्रेस थी। एक्टिंग का गुण उन्हें अपने परिवार से ही मिला। जब पूरा परिवार खासकर नानी, मां और मासी सब आला दर्जे की एक्ट्रेस थी तो बेटी कैसे पीछे रहती। हां वो बात अलग थी कि काजोल बॉलीवुड मे आना नहीं चाहती थी लेकिन पेरेंट्स चाहते थे कि काजोल इंडस्ट्री में कमद रखे। साल 1992 में उन्होंने फिल्म 'बेखुदी' से बॉलीवुड में कदम रखा और उस समय वह सिर्फ 16 साल की थी और अपनी पहली फिल्म साइन करने के दौरान वह स्कूल में पढ़ रही थी। पहली ही फिल्म में काजोल ने कमाल की एक्टिंग की और आगे फिल्मों में करियर बनाने के लिए ही काजोल ने पढ़ाई बीच में छोड़ दी और उसके बाद फिल्म बाजीगर ने काजोल को रातों-रात बॉलीवुड की टॉप स्टार बना दिया। इसके बाद तो उन्होंने 'करण अर्जुन', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'गुप्त', 'कुछ-कुछ होता है', 'कभी खुशी कभी गम', 'फ़ना', 'दिलवाले' जैसी कई फिल्में की। लेकिन सिर्फ 23 साल की उम्र में ही काजोल ने फिल्मी करियर को छोड़ने का फैसला लिया। दरअसल ये फैसला भी उन्होंने परिवार को देखकर ही लिया। वह अजय से शादी करना चाहती थी हालांकि ये बात उनके पिता को बिलकुल पसंद नहीं थी वह इस बात से काफी नाराज भी थे क्योंकि वह चाहते थे कि बेटी शादी नहीं बल्कि अपने करियर पर फोक्स करें लेकिन काजोल ने पिता की बात नहीं मानी और शादी ही की। 

PunjabKesari

इस बारे में काजोल ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'मेरे पास पैसा-शोहरत और कामयाबी सब था बस अपने लिए वक्त ही नहीं था ना ही सुकून। बस एक बड़ा फैसला लेना का यही सही वक्त था और उस वक्त मैंने तय किया कि अब शादी करूंगी और साल में ज्यादा से ज्यादा एक फिल्म करूंगी। मैं जिंदगी और करियर में ठहराव चाहती थी। मुझे काम करते हुए तकरीबन 9 साल हो गए थे और हर साल मेरी 4 से 5 फिल्में आ रही थीं।'

काजोल के इस फैसले के पीछे की वजह उनका बचपन और माता-पिता भी थे। काजोल ने बचपन से पेरेंट्स के एक साथ ना होने का दुख झेला था। तनुजा और सोमू एक-दूसरे से जल्द ही अलग हो गए थे जिसके चलते मां-बाप का प्यार उन्हें एक साथ नहीं मिला। शायद इसलिए वह परिवार को ज्यादा अहमियत देती रही हैं। शायद इसी दुख के चलते पहले वह शादी ही नहीं करना चाहती थी लेकिन जब उन्हें अजय मिले तो उन्हें लगा कि वो उनके लिए परफेक्ट पार्टनर है। बस शादी के बाद काजोल ने अपनी फैमिली को ही तवज्जो दिया। शादी के बाद भी उन्होंने कुछ गिनी-चुनी फिल्मी की लेकिन जब उनके घर बेटी न्यासा हुई तो उन्होंने लंबा ब्रेक ले लिया और फिर फिल्म 'फ़ना' से धमाकेदार वापिसी की। काजोल ने अपने करियर में 6 फ़िल्मफेयर अवॉर्ड जीते हैं। इतना ही नहीं काजोल को साल 2011 में पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

फिल्म हलचल के सेट पर हुई थी अजय से मुलाकात 

बता दें कि काजोल और अजय फिल्म ‘हलचल’ के सेट पर मिले थे पहले तो अजय को काजोल बड़ी बदतमीज और बड़बोली लगती थी और वह दोबारा उन्हें कभी मिलना ही नहीं चाहती थी लेकिन बाद में दोनों की दोस्ती हो गई। हालांकि दोनों ही किसी ओर को डेट कर रहे थे और दोस्त की तरह एक दूसरे की सलाह लेते थे बाद में उन्हें अहसास हुआ कि वह एक दूसरे के कितने करीब आ गए हैं चार साल की डेटिंग के बाद दोनों ने शादी कर ली। नेटवर्थ की बात करें तो काजोल करोड़ों की मालकिन है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2021 में काजोल की नेट वर्थ 24 मिलियन डॉलर थी। काजोल 180 करोड़ रुपए की जायदाद की मालकिन हैं। काजोल ने करियर के समय करियर और परिवार के समय परिवार की जिम्मेदारी संभाली। आज अजय और काजोल दोनों ही बॉलीवुड के पावर कपल माने जाते हैं। दोनों की शादी सफल शादियों में से एक रही। क्या आपको भी लगता है कि काजोल ने शादी के लिए करियर छोड़ने का फैसला सही किया।

PunjabKesari
 

Related News