27 APRSATURDAY2024 10:56:07 AM
Nari

5 घंटे से कम सोते हैं तो हो जाएं सावधान! कम नींद सेहत के लिए है खतरनाक

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 19 Oct, 2022 04:56 PM
5 घंटे से कम सोते हैं तो हो जाएं सावधान! कम नींद सेहत के लिए है खतरनाक

अच्छी नींद स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन की निशानी होती है, लेकिन अगर आप रात में पांच घंटे से कम की नींद ले रहे हैं तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। एक शोध में यह बात सामने आई है कि  देर रात तक जागने और रात में पांच घंटे से कम की नींद लेने से जानलेवा बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है।

PunjabKesari

ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के शोधकर्ताओं ने पाया कि 50 साल की उम्र वाले ऐसे लोग जो एक दिन में पांच घंटे या उससे कम सोते हैं, अन्य लोगों की तुलना में ऐसे लोगों के किसी जानलेवा बीमारी से ग्रसित होने का खतरा 20 प्रतिशत अधिक है। सात घंटे तक सोने वालों की तुलना में जो लोग लगातार 25 वर्षों की अनुवर्ती अवधि में पांच घंटे या उससे कम सोते हैं, उन्हें दो या उससे अधिक जानलेवा बीमारियों होने का खतरा 40 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

PunjabKesari

पीएलओएस मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित इस शोध के मुताबिक 50, 60 और 70 साल की उम्र वाले जो लोग पांच घंटे या उससे कम सोते हैं, उनके कई जानलेवा बीमारियों से ग्रसित होने का खतरा सात घंटे तक सोने वाले लोगों की तुलना में 30 से 40 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इस शोध के प्रमुख लेखक सेवरिन सबिया ने कहा, "उच्च आय वाले देशों में बहु रुग्णता की समस्या बढ़ रही है और आधे से अधिक वृद्ध वयस्कों को अब कम से कम दो जानलेवा बीमारियां हैं।"

PunjabKesari
सबिया ने कहा, "यह सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो रही है, क्योंकि बहु रुग्णता उच्च स्वास्थ्य सेवा के उपयोग, अस्पताल में भर्ती होने और दिव्यांगता से जुड़ी है।" इस शोध में 50, 60 और 70 साल की उम्र वाले सात हजार से अधिक पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया था।

Related News