15 MAYWEDNESDAY2024 7:31:55 AM
Nari

बालों की हर समस्या का इलाज तेल की चंपी, Rujuta Diwekar से जानें सही तरीका

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Dec, 2021 11:24 AM
बालों की हर समस्या का इलाज तेल की चंपी, Rujuta Diwekar से जानें सही तरीका

हर लड़की लंबे, घने, मजबूत व खूबसूरत बाल चाहती है। मगर हेयर केयर से जुड़ी कुछ गलतियां करने से हेयर फॉल की समस्या होने लगती है। वहीं सर्दियों में बालों संबंधी परेशानियां और भी बढ़ने लगती है। इससे बचने के लिए लड़कियां बालों पर तेल मसाज करती है। मगर डायटीशियन ऋजुता दिवेकर के मुताबित बालों पर तेल मसाज सही तरीके से करना बेहद जरूरी है। तभी सिर को रिलैक्स मिलने के साथ बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है।

 

वैसे तो ऋजुता दिवेकर आएदिन सेहत व ब्यूटी संबंधी टिप्स देने के लिए अपने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करती रहती है। ऐसे में आज हम आपको उनकी बालों पर सही से तेल मसाज करने की वीडियो दिखाते व इसके बारे में बताते हैं। असल में, सही तरीके से तेल मसाज करने से बालों को गहराई से पोषण मिलता है। बाल जड़ों से मजबूत होकर तेजी से बढ़ते हैं। चलिए जानते हैं बालों पर सही से तेल मसाज करने का तरीका...

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

 

हल्के हाथों से सिर की करें मसाज

रुजुता दिवेकर बताती हैं कि सबसे पहले हाथ की हथेली पर थोड़ा सा तेल लेकर उंगलियों से सिर के बीचों-बीच लगाएं। उसके बाद सिर की मसाज हल्के हाथों से करें। इससे आपको सिर व बालों को आराम मिलेगा। इसके साथ ही बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी।

सिर को हल्के से थपथपाएं

हाथों से तेल लेकर उसे सिर के ठीक बीचों-बीच डालें। फिर हल्के हाथों से थपथपाते हुए थोड़ी देर सिर की मसाज करें। ऐसा करने से आपको सिर दर्द से आराम मिलेगा और तनाव दूर होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari
pc: Femin.in

सिर के बीचों-बीच करें तेल मसाज

सिर पर तेल लगाकर उंगलियों से मसाज करें। उसके लिए उंगलियों को तेल में डुबोएं। फिर अंगूठे को कान के पीछे रखें और बाकी उंगलियों को राउंड में घुमाते हुए सिर के मध्य तक ले जाते हुए हल्के से मसाज करें। इसके बाद उंगलियों में तेल लगाकर बेस पर रखकर नीचे से ऊपर की ओर सिर की मालिश करें। ऐसा करने से आपको आराम व रिलैक्स मिलेगा।

उंगलियों से करें तेल मसाज

सबसे पहले उंगलियों को तेल में डुबोएं। अब दोनों अंगूठों को कान के पास लॉक करके बाकी उंगलियों को कान की ओर से ऊपर की तरफ ले जाएं। फिर सिर के मध्य तक गोल घुमाते हुए मसाज करें। इससे आपको रिलैक्स मिलेगा और बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी।

 

Related News