05 MAYSUNDAY2024 6:12:07 PM
Nari

रंग काला  और जुबान लाल...जानिए मां भद्रकाली के इस भयंकर रूप के पीछे की कथा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 May, 2023 08:00 AM
रंग काला  और जुबान लाल...जानिए मां भद्रकाली के इस भयंकर रूप के पीछे की कथा

हिंदू धर्म में नौ देवीयों की पूजा आराधना करने का विधान हैं जिसमें से एक मां काली है। कृष्ण पक्ष की अपरा एकादशी पर भद्रकाली जयंती मनाई जाती है, जो इस बार 15 मई को आ रही है।  माना जाता है कि भद्रकाली जयंती के दिन देवी की पूजा करने पर वह भक्तों की रक्षा करती हैं। इस जयंती को  कुछ राज्यों में अपरा एकादशी के रूप में मनाया जाता है और उड़ीसा में इसे जलक्रीड़ा एकादशी के रूप में मनाया जाता है।

PunjabKesari

भद्रकाली जयंती को होती है खास पूजा

भारत के विभिन्न हिस्सों में देवी भद्रकाली के विभिन्न मंदिर हैं। भद्रकाली जयंती हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण पूजा का दिन है। कहा जाता है कि देवी शक्ति के 'अवतरण' का मुख्य कारण पृथ्वी से सभी राक्षसों को नष्ट करना था। शास्‍त्रों में मां के इस रूप को धारण करने के पीछे कई कथाएं प्रचलित है, आज हम ऐसी ही कथा के बारे में बताने जा रहे है, जिसमें बताया गया है कि मां काली का जन्म किस तरह हुआ था।

PunjabKesari

देेवताओं ने भगवान शिव से मांगी थी मदद

शास्‍त्रों के अनुसार प्राचीन काल में बहुत ही शक्तिशली असरु था जिसका नाम दारुण था। उसे वरदान प्राप्त था कि उसकी मृत्यु किसी पुरुष के नहीं बल्कि एक स्त्री के हाथों से होगी। उसके अत्याचार से सभी देवतागण दुखी थी। इस परेशानी से निजात पाने के लिए सभी देवता ब्रह्मा जी के पास गए। ब्रह्मा जी ने इस समस्या का निदान करने के लिए स्त्री का रूप धारण किया लेकिन दारुण उनके हाथ में नहीं आया। इसके बाद सभी देवतागण ब्रह्मा जी के साथ शिव के पास गए और उनसे मदद मांगी। 

PunjabKesari

देवी का रूप देखकर डर गए थे देवता

भगवान शिव ने उनकी बात सुन मां पार्वती की ओर देखा और कहा हे कल्याणी जगत के हित के लिए और दुष्ट दारुक के वध के लिए में तुमसे प्रार्थना करता हूं। यह सुन मां पार्वती मुस्कराई और अपने एक अंश को भगवान शिव में प्रवेश कराया। यह अंश देखते ही देखते शिव के नीलकंठ से होते हुए उनके शरीर में प्रवेश कर गया। फिर शिव ने अपना तीसरा नेत्र खोला।  उनकी तीसरी आंख खुली और उससे एक शक्ति बाहर आई। यह देख सभी देव भयभीत हो गए।

PunjabKesari

मां काली का क्रोध नहीं हुआ शांत

यह शक्ति एक विशाल और रौद्र में थी। शक्ति का रंग काला गहरा और जुबान लाल थी, उनके चेहरे पर तेज ऐसा था की मानो आग हो। माथे पर तीसरा नेत्र भी था। जन्म के कुछ देर बाद ही मां काली ने दारुण और उसके सभी साथियों का विनाश किया था। उन सभी का नाश करने के बाद भी मां काली का क्रोध शांत नहीं हुआ। ऐसे में उनका  शिव ने एक बच्चे का रूप धारण किया और मां काली के सामने आ गए। उन्हें देखते ही मां काली का क्रोध पूरी तरह से शांत हो गया।


नोट: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।  हमारा उद्देश्य महज आप तक जानकारी पहुंचाना है। 

Related News