27 APRSATURDAY2024 11:29:16 PM
Nari

World Environment Day: बढ़ते प्रदूषण में फेफड़ों को खराब होने से कैसे बचाएं?

  • Updated: 05 Jun, 2018 05:56 PM
World Environment Day: बढ़ते प्रदूषण में फेफड़ों को खराब होने से कैसे बचाएं?

वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे दुनियाभर में 5 जून को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का कारण लोगों को पर्यावरण प्रदूषण के बारे में जागरूक करना और इसके दूषित होने पर सेहत को होने वाले नुकसान से बचाना है। वातावरण दूषित होने पर न केवल सांस लेने में मुश्किल होती है बल्कि फेफड़ों, हृदय, किडनी और मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। खास करके जब हम प्रदूषण वाली हवा में सांस लेते हैं, तो हवा में मौजूद हानिकारक तत्व फेफड़ों तक पहुंच जाते हैं, जिसके कारण फेफड़े सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। आइए जानिए प्रदूषण के कारण किस तरह फेफड़े प्रभावित होते हैं और इससे बचने के लिए क्या-क्या उपाय करने चाहिए।

प्रदूषण फेफड़ों को कैसे करता है प्रभावित
जिन लोगों को पहले से सांस की प्रॉब्लम होती है, उनके लिए वायु प्रदूषण सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। इसके अलावा जो लोग लगातार केमिकल युक्त हवा में सांस लेते हैं, उनके अंदर यह गंदी हवा अंदर जाने से फेफड़े खराब होने शुरू होते हैं। उन्हें फेफड़ों से जुड़ी कई तरह की बीमारियों जैसे  फेफड़ों का कैंसर, फेफड़ों का इंफेक्शन आदि होने की आशंका बढ़ जाती है।

किन लोगों को होता है ज्यादा खतरा
बड़े शहरों में फैक्टीरियों के नजदीक रहने वाले लोगों को फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां ज्यादा होती है। फैक्टीरियों को आस-पास रहने वाले लोगों में फेफड़ों के रोगों के कारण मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा होती है। जिन लोगों को पहले से अस्थमा की प्रॉब्लम होती है, उन्हें वायु प्रदूषण से बच कर रहना चाहिए।

घर में मौजूद प्रदूषण भी है फेफड़ों के लिए खतरनाक
सर्दियों में कमरे को गर्म करने वाला ईंधन भी फेफड़ों के लिए बहुत खतरनाक होता है। इससे फेफड़ों की प्रतिरक्षण क्षमता कमजोर हो जाती है। इसके अलावा धूम्रपान करना फेफड़ों को सबसे ज्यादा हानि पहुंचाता है। गर्मी के महीने में कुछ जगहों में ओजोन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। 

फेफड़ों को प्रदूषण से बचाने के उपाय
1. घर से बाहर निकलते समय मुंह पर मास्क लगा कर बाहर निकलें।
2. अगर आपका घर रोड के पास है तो घर के खिड़की दरवाजे बंद रखें और एयर प्यूरिफायर का इस्तेमाल करें।
3. घर के पास कोई फैक्टरी हैं तो खुली हवा के संपर्क में आने से बचें।
4. अस्थमा के रोगी हमेशा अपने साथ इन्हेलर रखें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News