29 APRMONDAY2024 5:14:52 PM
Nari

होंठों को काला बनाती हैं आपकी ये गलत आदतें, ऐसे करें बचाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Jan, 2022 03:10 PM
होंठों को काला बनाती हैं आपकी ये गलत आदतें, ऐसे करें बचाव

कई लड़कियां होंठों के कालेपन की समस्या से परेशान रहती हैं। मगर क्या आप जानती हैं कि इसके होने का कारण हमारी दिनभर की आदतें होती है? जी हां, कुछ गलत आदतों के कारण होंठ रुखे, बेजान व काले नजर आने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में होंठ काले पड़ने के कारण व इससे बचने के कुछ कारगर उपाय बताते हैं...

डेड स्किन के कारण

चेहरे की तरह होंठों पर भी डेड स्किन जमा होती है। इसके कारण भी होंठ काले, बेजान व रुखने नजर आने लगते हैं। इसके अलावा होंठों पर झुर्रियां भी आने की समस्या होने लगती हैं। इससे बचने के लिए एक्सफोलिएट करने की जरूरत होती है। इसके लिए आप शहद और चीनी को मिलाकर होंठों की स्क्रबिंग कर सकती हैं। इससे लिप्स पर जमा डेड स्किन सेल्स साफ होकर होंठ मुलायम और गुलाबी नजर आएंगे।

PunjabKesari

दवाओं का साइड इफेक्ट होने के कारण

अक्सर पेन किलर और एंटीबायोटिक दवाओं का अधिक सेवन करने से होंठों का रंग काला पड़ने लगता है। इससे बचने के लिए दवाइयां अधिक ना खाएं।

लिपस्टिक का ज्यादा इस्तेमाल

लिपस्टिक बनाने में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। ये केमिकल होंठों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। इसके अलावा एलर्जी के कारण भी होंठों पर हाइपरपिगमेंटेशन होने लगती है। इसके कारण होंठ काले पड़ने लगते हैं। इससे बचने के लिए आप नेचुरल चीजों लिप बॉम बनाकर लगाएं। इसके अलावा रात को चेहरे का सारा मेकअप रिमूव करके सोएं।

स्मोकिंग के कारण

धूम्रपान करने से फेफड़ों को नुकसान होने के साथ लिप्स की स्किन काली पड़ने की परेशानी सताती है। ऐसे में अगर आप स्मोकिंग करती हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत छोड़ दें।

शरीर में पानी की कमी होना

शरीर में पानी की कमी होने से भी होंठों का रंग काला पड़ने लगता है। इसके साथ ही होंठ ड्राई व सूखने लगते हैं। इसके कारण लिप्स फटने की भी समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए रोजाना अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें। सर्दियों में लोग पानी पीने से कतराते हैं। ऐसे में आप गुनगुने का सेवन करें। इसके अलावा पानी से भरपूर सब्जियों व फलों को खाकर शरीर में पानी की कमी पूरा कर सकते हैं।

PunjabKesari

बचाव के लिए फॉलो करें ये टिप्स

. सोने से पहले होंठों को अच्छे से साफ करें।
. लिप्स पर मॉइश्चराइजर लगाते रहे।
. धूम्रपान करने से बचें।
. बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना 8-10 गिलास पानी पीएं।
. लिपस्टिक के जगह प्राकृतिक चीजें लगाएं।

 

Related News