26 JANSUNDAY2020 4:42:36 PM
Nari

दक्षिण की हीरोइन जिसे लोगों ने दिया भगवान का दर्जा, जानिए जयललिता से जुड़ी ये 12 बातें

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 05 Dec, 2019 01:55 PM
दक्षिण की हीरोइन जिसे लोगों ने दिया भगवान का दर्जा, जानिए जयललिता से जुड़ी ये 12 बातें

फिल्मी जगत के स्टार्स को लोग अपना न केवल आइडल मानते है बल्कि उन्हें भगवान बना कर पूजते भी है। ऐसे मामले अधिकतर पुरुषों के लिए सुने जाते है लेकिन दक्षिण की एक्ट्रेस जयललिता ने न केवल इस नियम को तोड़ा बल्कि थलाइवी बन गई। फिल्मी दुनिया में अपना नाम कमाने के बाद बिना किसी राजनीतिक संबंध के जयललिता ने राजनीति में कदम रखा और अपनी अलग पहचान बनाई। उन्होंने खुद का एक ऐसा नाम बनाया जिसे भारत में आज भी कोई नहीं भूला। जयराम जयललिता या प्यार से जिन्हें अम्मा कहा जाता था 5 दिसंबर उनकी पुण्यतिथि है। 

 

PunjabKesari,nari

 

चलिए बताते है आपको जयललिता के जीवन से जुड़ी कुछ बातें। 

-  जयराम जयललिता बचपन से ही काफी टैलेंटेड थीं। दूसरे बच्चों के मुकाबले वह काफी आगे थीं। उन्होंने 3 साल की उम्र में भरतनाट्यम सीखना शुरू कर दिया था और बचपन में ही कत्थक, मोहिनीअट्टम, मनीपुरी डांस के साथ  क्लासिकल म्यूजिक और वेस्टर्न क्लासिकल पियानो की ट्रेनिंग लीं। 

- बाकी एक्टिविटी के साथ जयललिता पढ़ाई में भी काफी तेज थी। 10वीं क्लास में तमिलनाडु राज्य में गोल्ड अवॉर्ड जीता था जो सबसे होशियार बच्चों को दिया जाता है। जयललिता लॉ की डिग्री हासिल करना चाहती थीं, लेकिन घर की हालात ठीक न होने के कारण मां ने फिल्मों की ओर धकेल दिया और उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरु कर दिया। 

- पहली फिल्म 1962 में मन-मौजी में वो भगवान कृष्ण के बाल अवतार की भूमिका में नजर आई। इस फिल्म में किशोर कुमार भी थे।  

- जयललिता की पहली तमिल फिल्म थी Vennira Aadai जिसे 1965 में A सर्टिफिकेट मिला था। दरअसल, इस फिल्म में एक गाना था जिसमें जयललिता स्लीवलेस ब्लाउज और साड़ी पहन कर झरने के नीचे नहा रही थीं।  

 

PunjabKesari,nari

- A सर्टिफिकेशन का मतलब था एडल्ट फिल्म और जयललिता खुद वो फिल्म नहीं देख सकती थीं क्योंकि वो सिर्फ 17 साल की थीं। फिल्म सुपरहिट हुई और वो सिनेमा हॉल में 100 दिनों तक चली। इसके बाद जयललिता रातों- रात स्टार बन गईं।  इसके बाद जयललिता ने कभी पीछे पलट कर नहीं देखा। अपने फिल्मी करियर में उन्होंने 7 फिल्मफेयर अवॉर्ड और 6 तमिल नाडु सिनेमा फैन अवॉर्ड हासिल किए थे। 

- 1966 में जयललिता सबसे अधिक फीस लेने वाली एक्ट्रेस बन गईं और 1964 से 1980 तक वो भारतीय सिनेमा की ही सबसे ज्यादा फीस लेने वाली हिरोइन बनी रही थीं।  1960 के दशक में डिजाइनर स्कर्ट और स्लीवलेस सूट पहन कर बड़े पर्दे पर दिखने वाली वह पहली अभिनेत्री थीं। 

- अपने फिल्मी करियर में जयललिता ने 125 फिल्मों में काम किया और उनमें से 8 फिल्मों में डबल रोल किया । इतना ही नहीं, उनके नाम तमिल सिनेमा में सबसे ज्यादा सिल्वर जुबली फिल्मों का रिकॉर्ड है। उनकी 89 तमिल फिल्मों में से 84 सबसे बड़ी हिट थीं और सभी 28 तेलुगु फिल्में बड़ी हिट थीं। इसी के साथ उन्होंने 5 कन्नड हिट फिल्म और 1 हिंदी और 1 अंग्रेजी फिल्म की थी।  

- पहली बार जब जयललिता ने दक्षिण के हीरो एमजीआर के साथ काम किया तब वह 48 और जयललिता सिर्फ 17 साल की थीं। इस एज गैप के बाद भी ये जोड़ सुपर हिट रहा। उन्होंने एक साथ 28 फिल्मों काम किया जिसमें से 24 सुपर हिट रही। लोगों को ये पता नहीं था कि MGR की पत्नी जानकी ने खुद जयललिता को कास्ट करने को बोला था।  

 

PunjabKesari,nari

- MGR ने जब AIADMK पार्टी बनाई थी तब जयललिता उनके काफी करीब हुआ करती थीं।  चीफ मिनिस्टर बनने के बाद  MGR ने जयललिता को पार्टी से जोड़ा। वह बहुत ही जल्द राजनीति में आगे बढ़ी और MGR की मौत के बाद  उन्होंने खुद को MGR का वारिस बताया। यह जानकी को बिलकुल पसंद नहीं आया जो AIADMK की नई महिला राजनेता बनकर सामने आई थीं। 

- एमजीआर के अंतिम संस्कार में जयललिता को काफी अपमानित किया गया। राजाजी हॉल में MGRके शव के पास खड़ी जयललिता के सिर पर MGR के भतीजे ने मारा और बाहर निकाल दिया था।  रिपोर्ट की मानें तो MGR की पत्नी ही उनकी मौजूदगी से खुश नहीं थीं। 

- इतना ही नहीं, इसके बाद संसद में भी जयललिता के साथ काफी बुरा किया गया।  उन्होंने कहा था कि DMK की अपोजिशन लीडर बनने के बाद 26 मार्च 1989 में संसद से बाहर निकाला गया था। ये तब की बात है जब जयललिता को करुणानिधी के बजट पेश करने के मामले में वो कुछ बोल रही थीं।  इसके बाद AIADMK ने काफी हंगामा मचाया था। उसके बाद जयललिता ने कहा था कि वो तभी संसद में जाएंगी जब वो चीफ मिनिस्टर बन जाएंगी। तब 1991 के इलेक्शन के बाद वह तमिलनाडु की चीफ मिनिस्टर बन गईं। 

-  जयललिता को उनके ऑफिस की पावर गलत तरीके से इस्तेमाल करने का आरोप लगा था। उनपर संपत्ती इकट्ठा करने का भी आरोप था। तमिलनाडु का फार्महाउस, उनकी साड़ियां, आदि सब जब्त किया गया था। 1997 में रेड में उनके घर से 28 किलो सोना, 800 किलो चांदी, 91 घड़ियां, 750 जोड़ी जूते, 10,500 साड़ियां मिली थीं। वह पहली ऐसी चीफ मिनिस्टर थीं जिन्हें 27 सितंबर 2014 को चीफ मिनिस्टर के पद से डिस्क्वालिफाई किया गया था और बाद में हाई कोर्ट ने इस फैसले को रद्द कर उन्हें दोबारा सीएम बना दिया था। 

 

PunjabKesari,nari

बता दें बॉलीवुड में जयललिता के जीवन पर बॉयोपिक बन रही है जिसमें मुख्य किरदार कंगना रनौत अदा कर रही हैं।  तमिल में फिल्म का नाम 'थलाइवी' और हिंदी में  'जया' होगा। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें

Related News