22 JULMONDAY2019 2:46:05 AM
Nari

आप भी ले रहे हैं Keto Diet तो जान लें इसके नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jan, 2019 09:33 AM
आप भी ले रहे हैं Keto Diet तो जान लें इसके नुकसान

तेजी से वजन घटाने के लिए आजकल  लोगों में कीटो डाइट का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है। आम लोगों के साथ-साथ बॉलीवुड सेलिब्रेटिज भी इस डाइट को फॉलो कर रहे हैं। लोग कम कार्ब वाली कीटो (Low-Carb Keto Diet) को वजन कम करने के लिए चुनते हैं लेकिन फायदे के साथ-साथ इसे लेने से शरीर को कई नुकसान भी होते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

 

बॉलीवुड सेलिब्रेटिज में भी बढ़ा इस डाइट का क्रेज

फिट रहने के लिए सेलिब्रिटीज एक्सरसाइज के साथ अलग-अलग तरह की डाइट फॉलो करते हैं। कभी वेगन तो कभी जीरो डाइट लेकिन इस समय बॉलीवुड में कीटो डाइट फॉलो करने का ट्रेंड चल पड़ा है, तभी तो पहले जान्हवी कपूर और अर्जुन कपूर और हुमा कुरैशी के बाद अब करण जौहर भी कीटो डाइट ले रहे हैं।

PunjabKesari, Keto Diet Image, Bollywood Actress On keto diet Image

क्‍या है Keito Diet?

कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट सबसे कम और हाई फैट डाइट ली जाती है, ताकि शरीर को कीटोसिस स्थिति में लाया जा सके। यह शरीर की ऐसी मेटॅबॉलिक स्थिति है, जिसमें शरीर ब्लड गुल्कोस (कार्बोहाइड्रेट) की बजाए फैट के टुकड़ों को तोड़ कर एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करता है। ऐसा तब होता है जब आप एक दिन में 40 ग्राम से भी कम कार्बोहाइड्रेट डाइट लेते है। इस स्थिति में आपका दिमाग भी फैट से मिली एनर्जी से चलता है। कीटोडाइट में कोई कार्बोहाइड्रेट और चीनी नहीं होती। भले ही कीटो डाइट तेजी से वजन घटाती हो लेकिन इससे शरीर को कई नुकसान भी होते हैं।

PunjabKesari, Keto Diet Image, Keto Diet Side Effect Image, Keto Diet Benefits Image

डाइट के फायदे

कीटोजेनिक डाइट मुख्य रूप से वजन घटाने में सबसे ज्यादा कारगर साबित होती है। इसमें आपका शरीर ऊर्जा के स्रोत के रूप में फैट का इस्तेमाल करता है, जिससे वजन तेजी से घटता है। इसके अलावा यह डाइट मानसिक एकाग्रता बढ़ाने, कोलेस्ट्रॉल व ब्लड प्रेशर कंट्रोल और मुहांसों को खत्म करने में भी मददगार है। साथ ही यह डाइट मिर्गी के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। इतना ही नहीं, इस डाइट में शुगर की मात्रा कम होने के कारण यह डायबिटीज होने का खतरा भी कम करती है। 

 

कीटो डाइट के नुकसान
खराब पाचन तंत्र

कीटो डाइट में शरीर को फाइबर और कार्बोहाइड्रेट नहीं मिलता, जिससे पाचन तंत्र खराब हो जाता है। इससे आपको पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी आदि होने लगती है।

PunjabKesari, Keto Diet Image, Keto Diet Side Effect Image

शरीर में ऐंठन

इससे शरीर की मांसपेशियों में अकड़न, ऐंठन खिंचाव और थकान जैसी समस्या हो सकती है, जिसका प्रमुख कारण इलेक्ट्रोलाइट में गड़बड़ी होना है। कार्बोहाइड्रेट की कमी से यह समस्या हो सकती है। ये आमतौर पर सुबह और शाम को अधिक होता है। हालांकि इस बात से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये लक्षण खनिज व मैग्नीशियम की कमी होने का संकेत है।

 

घबराहट या दिल की धड़कन आसामन्य होना

इस डाइट को लेते समय घबराहट, सांस लेने में परेशानी या दिल की धड़कन आसामन्य होना जैसी परेशानियां भी होती हैं लेकिन यह सामान्य बात है इसलिए परेशान ना हो। ऐसी स्थिति हो तो अधिक से अधिक पानी पिएं और नमक खाएं।

 

सुस्ती और थकान होना

जब आप यह डाइट लेना शुरू करते हैं तो इससे शारीरिक क्षमता में कमी आ जाती, जिससे सुस्ती और थकान होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका शरीर फैट को उर्जा के रूप में इस्तेमाल करता है। ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ ही दिनों में शारीरिक क्षमता पहले जैसी हो जाती है।

PunjabKesari, Keto Diet Image, Keto Diet Side Effect Image

शरीर में विटामिन की कमी

कीटो डाइट में आपको भूख कम लगती है, जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। कई मामलों में कीटो डाइट के चलते शरीर में विटामिन्स की कमी सामने आती है।

 

सिरदर्द व जी मचलाना

सिरदर्द, जी मचलाना, भारीपन लगना या उल्टी जैसा मन होना कीटो डाइट के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

 

अगर आप भी वजन घटाने के लिए कीटो डाइट ले रहे हैं तो इन साइड इफैक्ट्स को जानने के बाद ही अपना फैसला लें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad