29 APRMONDAY2024 7:46:58 PM
Nari

41 में एक्ट्रेस Aarti Chabria ने दी गुड न्यूज, एक्सपर्ट्स से जानें कितना सेफ है इस उम्र में मां बनना

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Apr, 2024 02:02 PM
41 में एक्ट्रेस Aarti Chabria ने दी गुड न्यूज, एक्सपर्ट्स से जानें कितना सेफ है इस उम्र में मां बनना

एक्ट्रेस आरती छाबड़िया लंबे समय से बड़े पर्दे से गायब थीं। लेकिन हाल ही में उन्होंने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया है। 41 साल की उम्र में वो एक बेटे की मां बनी हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो 41 की उम्र किसी भी महिला के लिए मां बनने के लिए काफी लेट है। हालांकि एक्ट्रेस खुद ये बात मानती हैं कि उनका मां बनने का सफर आसान नहीं था। उन्होंने कहा कि एक बार तो वो मिसकैरेज का शिकार भी हो चुकी हैं। 

PunjabKesari

एक्ट्रेस का मां बनने का सफर नहीं था आसान

वहीं एक्ट्रेस को मां बनने के लिए इलाज भी करवाना पड़ा, जिसके साइड- इफेक्ट्स के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया- 'लोगों को लगता है कि ये तो एक्ट्रेस हैं, उनके लिए तो पैसा देने से सबकुछ हो जाएगा।लेकिन ऐसा नहीं है। ये इलाज शरीर पर बहुत बुरा असर डालते हैं। मेरी डबल चिन निकल आई थी, मेरा शरीर असहज महसूस कर रहा था, दवाओं का रिएक्शन हो रहा था और मैं ये सब सह नहीं पा रही थी। मैं एक से ज्यादा साइकिल का इलाज कराने को भी तैयार नहीं थी, मैं इससे तंग आ चुकी थी।'

 40 के बाद मां बनना है जोखिम भरा

 रिपोर्ट्स की मानें तो 30 साल की उम्र के बाद 85% महिलाएं प्रेग्नेंट हो सकती हैं, वहीं 40 के बाद ये संभावना घटकर 44% हो जाती है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर का हॉर्मोनल में असंतुलन आ जाता है और अगर कोई बीमारी है जो डायबिटीज तो वो प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ जाती है। 

PunjabKesari

क्यों 40 के बाद मां बनना है खतरनाक

अंड़ों की क्‍वॉलिटी घट जाती है।
प्रजनन क्षमता कम हो जाती है।
गर्भवती होने में अधिक समय लग सकता है।
गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है।
जन्मजात विकारों का खतरा बढ़ जाता।

40 के बाद होना है प्रेग्नेंट तो डाइट में ले ये चीजें

चुकंदर
सनफ्लावर और पंपकिन सीड्स
बींस और दालें
एवाकॉडो
हरी पत्तेदार सब्जियां
भरपूर नींद और कम से कम तनाव

PunjabKesari

नोट- यदि आप 40 की उम्र में प्रेग्नेंसी होने की योजना बना रही हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है। डॉक्टर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले खतरों को कम करने के लिए आवश्यक उपाय बताएंगे। 

Related News