29 APRMONDAY2024 9:22:49 AM
Nari

रिश्ते को टूटने से बचाने के लिए रखें इन बातों का ख्याल

  • Updated: 01 Jun, 2017 02:58 PM
रिश्ते को टूटने से बचाने के लिए रखें इन बातों का ख्याल

पंजाब केसरी(रिश्ते-नाते): शादी का रिश्ता विश्वास पर टीका होता है। रिश्ते में अगर प्यार और विश्वास न हो तो वो  ज्यादा देर तक टिक नहीं पाता। शादी के समय कपल एक-दूसरे का साथ देने का वादा करते है लेकिन कई बार ये वादे पूरे नहीं हो पाते और रिश्तों में कड़वाहट आ जाती है। अक्सर लोग गुस्से में  गलत फैसला ले लेते है। एेसे में अपने रिश्ते को टूटने से बचाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। 

1. पार्टनर का चुनाव 
लड़कियां कई बार अपने पार्टनर को चुनने में जल्दबाजी कर लेती हैं लेकिन बाद में उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एेसे में पार्टनर को चुनते समय कुछ बातों का ध्यान रखें।

2. बनावटी रवैया न रखें
अक्सर लोग रिश्ता तय करते समय एक-दूसरे के लिए परफैक्ट बनने की कोशिश करते हैं लेकिन एेसा कुछ देर ही चल पाता है। कोशिश करें कि आप जैसी है वैसी ही अपने पार्टनर के सामने आए। 

3. गलती को स्वीकार करें
कई लोग अपनी ईगो के कारण गलती होने पर भी माफी नही मांगते जिससे रिश्तों में दूरी आ जाती है। गलती होने पर अपने पार्टनर से माफी मागें।

4. एक-दूसरे के साथ समय बिताएं
एक-दूसरे के साथ समय बिताने से रिश्ता मजबूत होता है। अपने पार्टनर को समय न देने से वह खुद को अकेला महसूस करने लगता है। धीरे-धीरे यहीं अकेलापन गुस्से में बदल जाता है और रिश्ता खराब हो जाता है। 

5. शक न करें
शक किसी भी रिश्ते को आसानी से तोड़ सकता है। इसलिए अपने पार्टनर पर शक न करें।

Related News