13 JULSATURDAY2024 9:41:51 AM
Nari

Home Sutra: लौंग के साथ जलाएं कपूर, घर की सारी नेगेटिविटी हो जाएगी दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Dec, 2021 04:44 PM
Home Sutra: लौंग के साथ जलाएं कपूर, घर की सारी नेगेटिविटी हो जाएगी दूर

वास्तु शास्त्र में सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा यानि एनर्जी को बहुत महत्व दिया गया है। जहां सकारात्मक ऊर्जा जीवन में खुशियां और प्रगति लाती है वहीं, नकारात्मक ऊर्जा समस्याओं का कारण बन सकती है। मगर, कपूर से जुड़े कुछ उपाय घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में आपकी मदद कर सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं कपूर से जुड़े कुछ वास्तु उपाय, जो घर में खुशहाली और सुख-समृद्धि का कारण बनेंगे।

सनातन-हिंदु धर्म में माना जाता है बेहद पवित्र

सनातन धर्म में कपूर को बहुत ही शुभ व शुद्ध माना जाता है । वहीं, हिंदू धर्म में भी पूजा, आरती व हवन के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। इसका धुआं नकारात्मकता ऊर्जा को दूर करने के लिए बहुत ही बेहतरीन है।

PunjabKesari

घर के सभी कमरों में कपूर रखें

घर के सभी कमरों के कोने में 1-1 कपूर की गोली लगाएं और कुछ दिन बाद उसे हटा लें। इससे घर के वास्तुदोष दूग होंगे और सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होगी।

किचन में कपूर जलाएं

घर की महिलाएं सोने से पहले किचन की सफाई करें। फिर एक कटोरी में लौंग और कपूर को जलाकर रख दें। मान्यता है कि इससे घर में किचन व घर में बरकत और पैसा बना रहता है।

कपूर और लौंग जलाएं

घर में रोजाना लौंग और कपूर जलाएं। फिर उस धुएं को पूरे घर में फैला दें। इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाएगी। साथ ही रुके हुए कार्य भी बनने लगेंगे और साथ ही परिवार के सदस्यों की तरक्की होगी।

नहाने के पानी में मिलाएं

पानी में कपूर तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। फिर उस जल से स्नान कर लें। इससे शरीर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी और कुंडली में राहु-केतु और शनि समाप्त हो जाएंगे। साथ ही आलस्य और थकान को दूर कर शरीर में फुर्ती और स्फूर्ति आएगी लेकिन यह उपाय शनिवार के दिन ही करें।

लड़ाई झगड़ों को करे दूर

घर में लड़ाई-झगड़े हो हैं तो रोज सुबह-शाम कपूर को देसी घी में डुबोकर जलाएं। इसका धुआं घर में चारों तरफ घुमाएं। मान्यता है कि इससे घर में सुख और शांति बनी रहती है।

Related News