19 APRFRIDAY2024 10:35:52 PM
Nari

कैंसर पीड़ित महिला को जॉनसन कंपनी देगी 890 करोड़ का हर्जाना, न्यूयॉर्क कोर्ट ने दिए आदेश

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 21 Nov, 2020 11:38 AM
कैंसर पीड़ित महिला को जॉनसन कंपनी देगी 890 करोड़ का हर्जाना, न्यूयॉर्क कोर्ट ने दिए आदेश

मशहूर मल्टीनेशनल कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ गई हैं। बेबी पाउडर में कैंसर के तत्व होने के मामले में कंपनी के खिलाफ पहले भी कईं केस दर्ज हो चुके हैं लेकिन वहीं अब कंपनी के सिर पर एक और मुसीबत आ गई है। दरअसल न्यूयॉर्क की एक अदालत ने जॉनसन एंड जॉनसन पर 120 मिलियन डॉलर यानि 890 करोड़ा का जुर्माना लगा दिया है। 

क्या है मामला ?  

दरअसल एक ब्रुकलिन महिला और उसके पति ने कंपनी के टैलकम पाउडर से उसे कैंसर होने का आरोप लगाया है, जिसके बाद कोर्ट ने जॉनसन एंड जॉनसन को 120 मिलियन डॉलर का हर्जाना देने का आदेश दे दिया है। महिला ने कंपनी पर आरोप लगाया है कि जॉनसन के टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करती आ रही हैं, जिससे महिला की सेहत को नुकसान हुआ है। 

PunjabKesari

कंपनी पर लगाया 120 डॉलर का जुर्माना

खबरों की मानें तो महिला के वकील ने कोर्ट को बताया कि कंपनी के दस्तावेजों से पता चलता है कि उसे 1970 के दशक से ही इस बात की जानकारी थी कि टेल्कम पाउडर से सेहत को नुकसान हो सकता है लेकिन इस बात को छिपाया गया।  इसलिए कोर्ट ने महिला के दावे को सही माना और जाॅनसन एंड जॉनसन पर 120 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया। 

इससे पहले भी सामने आ चुके हैं केस 

आपको बता दें कि कंपनी के खिलाफ यह कोई पहला मामला सामने नहीं आया है बल्कि इससे पहले भी एक अमेरिकी कोर्ट ने भी फरवरी में कंपनी पर 475 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। 

PunjabKesari

कंपनी पर है यह आरोप 

गौरतलब है कि कंपनी पर उसके बेबी पाउडर में कैंसरकारक तत्व मौजूद होने के आरोप हैं। कंपनी के ऊपर 15 हजार से अधिक केस हैं, जिसमें कहा गया है बेबी पाउडर की वजह से मेसोथलिओमा हो गया जोकि एक आक्रामक कैंसर है। 

Related News