15 OCTTUESDAY2019 7:35:41 PM
Nari

नवजात निकाल रहा है दांत तो 'मां' रखें इन बातों का ध्यान

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 18 Jul, 2019 08:05 PM
नवजात निकाल रहा है दांत तो 'मां' रखें इन बातों का ध्यान

छोटे बच्‍चों की मुस्‍कान सभी को अच्छी लगती है और यह मुस्‍कान तब और प्‍यारी लगने लगती है जब उनके मुंह में छोटे-छोटे दांत दिखने लगते हैं। इन्हें दूध के दांत या फिर कच्चे दांत कहा जाता है। इन दांतों को बच्चा 9 महीने को होने पर निकालने लगता है। यह दांत केवल 6 से 7 साल तक बच्चे के मुंह में रहते हैं, जिनके बारी-बारी टूटने के बाद नए दांत आने शुरु हो जाते हैं। 

PunjabKesari

9 महीने का होते ही बच्चे के छोटे-छोटे उगने शुरु हो जाते हैं। लगभग 3 से 4 साल का होते ही बच्चे के सभी दूध-दांत निकल आते हैं। यह दांत अस्थायी रुप से आते हैं ऐसे में कई मां-बाप इनकी देखभाल करने में लापरवाही बरत जाते हैं। लेकिन ऐसा करने से बच्चे को तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है।

बच्चे में आने वाले बदलाव

बच्चा जब दूध के दांत निकाल रहा होता है तो उसके मसूड़ों में दर्द होती है। अपना दर्द बयान न कर पाने की वजह से बच्चा चिड़चिड़ा रहने लगता है। स्वभाव में तबदीली के साथ बच्चे के खान-पान में भी कई बदलाव आते हैं। कई बार बच्चे की भूख कम हो जाती है या फिर मसूड़ों में दर्द की वजह से उसका कुछ खाने का दिल नहीं करता। ऐसे में बच्चे को दलिया, कस्टर्ड या उपमा खिलाएं साथ ही बच्चे को खेलने के लिए सॉ्फट टॉयस लेकर दें, जिन्हें दांतों तले चबाने से उसे राहत मिलेगी।

PunjabKesari

सेहत से जुड़ी परेशानियां

दूध-दांत निकालते वक्त अक्सर बच्चों का पेट खराब रहता है। बच्चे को दस्त, उलटियां और बुखार जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान बच्चे का वजन भी काफी कम हो जाता है। जिस वजह से बच्चा कमजोरी महसूस करता है। ऐसे में डॉक्टर से सलाह लेकर बच्चे को ताकत वाले टॉनिक पिलाने चाहिए। पेट खराब की स्थिति में बच्चे को दूध पिलाने की गलती न करें। 

PunjabKesari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News