26 APRFRIDAY2024 12:00:48 PM
Nari

क्या कोरोना वायरस के समय में इंटरकोर्स सुरक्षित है?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Aug, 2020 01:39 PM
क्या कोरोना वायरस के समय में इंटरकोर्स सुरक्षित है?

कोरोना वायरस के कारण लोगों के मन में कई तरह की आशंकाएं पनप रही हैं। कोरोना वायरस खांसते, छींकते समय गिरने वाले ड्राप्लेट्स के जरिए फैलता है। मगर, लोगों को डर है कि क्या यह वायरस वीर्य या स्पर्म (Semen) के जरिए भी फैल सकता है? क्या इस समय संबंध बनाना सही होगा?

क्या वीर्य से ट्रांसमिटेड हो सकता है कोरोना?

बता कि वैज्ञनिकों ने फिलहाल इस बात की कोई पुष्टि नहीं की है कि कोरोना संबंध बनाने से ट्रांसमिट हो। मगर, क्योंकि यह  वायरस खांसी व छींक के ड्राप्लेट्स से फैल सकता है। ऐसे में इस समय अपने पार्टनर से दूरी बनाए रखने में ही आपकी भलाई है।

PunjabKesari

क्या Kiss से भी फैलता है वायरस?

इस मामले पर WHO का कहना है कि अगर कोई कोरोना से ग्रस्त है तो इससे यह वायरस स्वस्थ व्यक्ति में फैल सकता है लेकिन अगर नहीं है तो आपको डरने की जरूरत नहीं।

किन लोगों को अधिक खतरा?

डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, सुरक्षा कर्मचारी, पुलिसकर्मी और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर रहने वाले लोगों को इसका खतरा अधिक है इसलिए इन लोगों को अपने परिवार से कुछ समय के लिए दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

PunjabKesari

जिन्हें कम खतरा है, उन्हें क्या करना चाहिए?

एक्सपर्ट के मुताबिक, ऐसे लोगों को शारीरिक संबंध से बचने की जरूरत नहीं लेकिन मेडिकल स्टोर , मार्केट, किराना दुकान या भीड़-भाड़ वाली जगहों पर आना जाना लगा रहता है तो सतर्क रहें। ऐसे में परिवार के सदस्य और पार्टनर के साथ शारिरिक दूरी बनाए रखें।

क्या करें?

. संक्रमित या संदिग्ध लोगों से दूर रहें। 
. फिलहाल पार्टनर के साथ भी तरह का शारीरिक संपर्क न रखें।
. हाथों को बार-बार सैंनेटाइजर करें।
. खांसते व छींकते समय मुंह पर रुमाल रखें।

PunjabKesari

बुखार, खांसी, गले में खराश आदि जैसे लक्षण दिखने पर घबराए नहीं बल्कि पहले खुद को एक कमरे में आइसूलेट करें और फिर इमरजेंसी नंबर पर फोन करके जांच करवाएं।

Related News