29 APRMONDAY2024 10:39:02 AM
Nari

प्रैग्नेंसी में नहीं आ रही नींद तो ऐसे निपटे

  • Updated: 22 Feb, 2017 06:26 PM
प्रैग्नेंसी में नहीं आ रही नींद तो ऐसे निपटे

गर्भावस्था में नींद : औरत के लिए प्रैग्नेंसी का अहसास सुखद भरा होता है। वहीं इस दौरान पहले से ज्यादा देखभाल, अच्छी डाइट और नींद की जरूरत होती हैं लेकिन प्रैग्नेंसी पीरियड के बीच महिला को कई तरह की हैल्थ प्रॉबल्म और दर्द को सहना पड़ता है, जिस वजह से अच्छी नींद न आने की दिक्कत आ सकती है। जब प्रैग्नेंसी का तीसरा महीना आता है तो अक्सर कुछ महिलाओं में यह समस्या आती है। अगर आपको भी प्रैग्नेंसी के तीसरे महीने अनिद्रा और दर्द की समस्या आ रही है तो आज हम आपको कुछ उपाए बताएंगे, जिनकी मदद लेकर आप इससे निजात पा सकती है। 

 

कमर और कूल्‍हे में दर्द

प्रैग्नेंसी के तीसने महीने यूटरस बड़ा और भारी हो जाता है, जिससे महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। बढ़े हुए वजन के कारण मांसपेशिया और हड्डियां दर्द करने लगती है, जिसमें कमर और कूल्हे का दर्द आम है। इस दर्द से बचने के लिए अपने शरीर को सही स्थिति में रखें और गुनगुने पानी से सिकाई करें। 

 

साइटिका

कमर से जुड़ी नसों में किसी कारण से सूजन आ जाए तो इसका दर्द रीढ़ की हड्डी से शुरू होकर टांगो तक जाता है। प्रैग्नेंसी में यह समस्या अक्सर आती है। इससे बचने के लिए हीट थेरेपी लें, साथ ही दर्द से प्रभावित जगह से विपरीत सोएं। 

 

योनि में दर्द

प्रैग्नेंसी में गर्भाशय के बडे होने की स्थिति में योनि में दर्द होने लगता है। वैसे तो इसे गंभीर लेने की जरूरत नहीं है लेकिन एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

 

अनिद्रा की समस्‍या 
 
कुछ महिलाओं को प्रैग्नेंसी के तीसने महीने में यह समस्या आती है। इससे बचने के लिए पीठ के बल सोने की बजाएं, एक साइड करवट लें। पैरों के बीच में एक तकिया रखें। साथ ही सोने से पहले दूध लें। सोने से पहले थोड़ी सी एक्सरसाइज करें। तनाव बिल्कुल न लें। कैफीन के सेवन से बचें। 
 

Related News