27 APRSATURDAY2024 4:51:15 AM
Nari

इनडोर गार्डनिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान और प्लांट को यूं करें डैकोरेट

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 16 Jul, 2018 10:57 AM
इनडोर गार्डनिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान और प्लांट को यूं करें डैकोरेट

इनडोर गार्डनिंग का क्रेज लोगों में खूब देखा जा रहा हैं। घर में लगे रंग-बिरंगे पौधे या फूल न केवल घर को खूबसूरत दिखाने का काम करते बल्कि मन को शांति का एहसास भी दिलाते हैं। इसके अलावा घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है। अगर आप भी इनडोर गार्डनिंग करने का सोच रहे है तो ग्रीनरी लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें, ताकि इनडोर गार्डनिंग घर की डैकोरेशन में चार-चांद लगा दें। इसके अलावा आज हम आपको इनडोर गार्डनिंग के लिए गमले रखने के बेहतरीन तरीके बताएंगे, जो घर को खूबसूरत लुक भी देंगे। 

 


इनडोर प्लांट पर जो टैग लगे होते है उन्हें ध्यान से पढ़े क्योंकि इन टैग्स पर उस प्लांट की देखरेख कैसे करना है यह साफ लिखा होता है। अगर टैग नहीं है तो आप इंटरनेट के जरिए भी इस इस प्लांट की देखरेख के टिप्स ले सकते है। 

 

PunjabKesari

इनडोर प्लांट्स को ज्यादा फर्टिलाइजर की जरूरत ही नहीं होती। अगर आप इनडोर प्लांट में ज्यादा फर्टिलाइजर डालेंगे तो इनडोर प्लांट्स की जड़ें, मिट्टी और पत्तियां खराब होने लगेगी। 

PunjabKesari

 

प्लांट्स को हेल्दी और खिला-खिला रखने के लिए पानी जरूरी है लेकिन ध्यान रखें कि पौधे डूब न जाए। अगर मिट्टी पूरी तरह से सूख गई है तभी पानी दें और उतना ही दें जिससे मिट्टी गीली हो जाए। 

 

 

गमले में लगे प्लांट्स के अंदर खासकर मिट्टी पर पत्थर डालकर सजाने की कोशिश न करें। ऐसा करने से ये पानी ठीक तरह से सोक नहीं पाते हैं और मिट्टी जल्दी सूख जाती है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News