30 APRTUESDAY2024 3:14:40 AM
Nari

हफ्ते तक खराब नहीं होगा पुदीना, स्टोर करते समय रखें खास ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Apr, 2024 03:25 PM
हफ्ते तक खराब नहीं होगा पुदीना, स्टोर करते समय रखें खास ध्यान

गर्मियों में शरीर को ठंडक देने वाला पुदीना खूब इस्तेमाल किया जाता है। शिकंजवी से लेकर चटनी तक कई सारी चीजें इसके साथ बनाकर खाई जाती हैं। कुछ लोग तो पुदीने को इतना पसंद करते हैं कि गर्मियों में इसे अपने घर से खत्म ही नहीं होने देते, लेकिन ज्यादा दिनों तक यदि इसे फ्रिज में रखा जाए तो इसकी पत्तियां गलने लगती हैं। पत्तियां खराब होने के कारण यह इस्तेमाल करने लायक ही नहीं रहता। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप पुदीने के खराब होने से बचा सकते हैं।

पानी के गिलास में रखें 

पुदीने को यदि आप फ्रेश रखना चाहते हैं तो इसे पानी के गिलास में रखें।  पुदीने को अच्छे से धोकर सुखा लें। फिर इसकी जड़ों को काटकर पानी के गिलास में रखकर फ्रिज में रख दें। इस तरह रखने से पुदीना बिल्कल फ्रेश रहेगा। 

PunjabKesari

प्लास्टिक के बैग में रखें 

पुदीने के 2 हफ्ते से ज्यादा लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप प्लास्टिक बैग इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले इसे पेपर टॉवल में लपेट लें फिर किसी पॉलिथीन में बंद करके इसको फ्रिज में रखें। ऐसे रखने से यह लंबे समय तक ताजा रहेगा। 

आइसक्यूब्स इस्तेमाल करें 

महीनों तक पुदीने को ताजा बनाए रखने के लिए इसकी पत्तियां पहले धोकर आइसक्यूब ट्रे में डालें। फिर इनमें पानी भरकर फ्रिज में रख दें। इस तरह यह महीनों तक हरा और ताजा रहेगा। इसके अलावा पुदीने की खुशबू भी खराब नहीं होगी।

PunjabKesari

पेपर टॉवल में रखें 

पुदीना फ्रेश रखने के लिए पेपर टॉवल आपके काम आ सकता है। इसको पेपर टॉवल में लपेट कर एक पॉलिथीन में बंद करके फ्रिज में रखें। इस तरह यह खराब नहीं होगा और लंबे समय तक ताजा बना रहेगा।  

इस बात का भी रखें ध्यान 

पुदीने की पत्तियों को धूप में बिल्कुल भी न सुखाएं। धूप में पुदीना सुखाने से यह खराब हो जाता है और इसकी खुशबू भी चली जाती है। हमेशा इसको किसी ठंडी जगह पर स्टोर करें। 

PunjabKesari

Related News