Twitter
You are hereNari

भारत में ही लेना है स्कॉटलैंड का मजा तो करें इस शहर की सैर

भारत में ही लेना है स्कॉटलैंड का मजा तो करें इस शहर की सैर
Views:- Thursday, July 12, 2018-4:55 PM

हिल स्टेशन हो या ऐतिहासिक स्थल, भारत की खूबसूरती तो पूरी दुनिया में मशहूर है। ऐसे में आज हम आपको मेघालय की राजधानी शिलांग के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि भारत की खूबसूरती को और भी बढ़ा देता है। मानसून सीजन में घूमने के लिए शिलांग सबसे बेस्ट ऑप्शन है। झरने, हरियाली, सुहाना मौसम और पहाड़ों से भरपूर शिलांग का सफर कोई नहीं भूल पाता। तो चलिए जानते हैं भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक शिलांग में आप क्या-क्या देख सकते हैं।

PunjabKesari

मेघालय की राजधानी शिलांग में आपको पहाड़ी संस्कृति और सभ्यता का अनोखा रूप देखने को मिलेगा। पूर्व का स्कॉटलैंड कहे जाने वाले शिलांग में आप पहाड़, झरने, हरी-भरी वादियां और पेड़ों की शाखाओं से बने अनोखे पुल देख सकते हैं। आपको बता दें कि मानसून सीजन में यहां के झरनों के पानी का बहाव तेज हो जाता है। इसके अलावा आपको यहां की वास्तुकला और खान-पान में ब्रिटिश झलक देखने को मिलेगी।

PunjabKesari

समुद्र तल से करीब 1900 मीटर ऊंची शिलांग पीक यहां की सबसे ऊंची चोटी है, जहां से आप पूरे शहर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। यहां का व्यू प्वाइंट इंडियन एयर फोर्स के परिसर में ही स्थित है। देश-विदेश से हर साल लाखों पयर्टक इसे देखने के लिए आते हैं। शिलांग के स्थानीय लोगों के मुताबिक, उनके देवता 'लीशिलांग' इसी पर्वत पर रहा करते थे।

PunjabKesari

शिलांग में कई झरने है लेकिन सबसे ऊंचा एलिफेंट फॉल है, जिसे यहां के लोग 'का कशैद लाई पातेंग खोहस्यू' के नाम से भी जानते हैं। इस झरने को एलिफेंट फॉल नाम अग्रेंजो ने दिया था, क्योंकि देखने में यह हाथी की तरह लगता है। इसके अलावा यहां की पहाड़ियों पर फैली हरियाली आपके ट्रिप को यादगार बना देगी।

PunjabKesari

बोटिंग के लिए फेमेस यह झील आर्टिफिशियल झील राजभवन के नजदीक बनी हुई है। इस झील के उपर बना हुआ पुल घोड़े की नाल के आकार का है। इसके पास में ही बहुत खुबसूरत बोटानिकल गार्डन और म्यूजियम बने हुए हैं। इसके अलावा इससे थोड़ी ही दूरी पर लेडी हैदरी पार्क बना हुआ है, जोकि जापानी गार्डन की तर्ज पर डिजाइन कियी गया है।

PunjabKesari

इतना ही नहीं, आप यहां की उमियम झील और नोक्कलिकाई फॉल्स का मजा भी ले सकते हैं। पहाड़ों से घिरी और मिलों तक फैली उमियम झील में आप बोटिंग भी कर सकते हैं। शाम के समय यहां का नजारा और भी खूबसूरत हो जाता है।

PunjabKesari
PunjabKesari

आप यहां के पहाड़ों पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं लेकिन उसके लिए अपने साथ गाइड ले जाना न भूलें। इसके अलावा आप यहां के सबसे चौड़े झरने 'स्प्रेड ईगल फॉल' को भी देख सकते हैं। बाज की तरह दिखने वाले इस झरने को यहां के लोग 'उरकालियर झरना' कहते हैं। शिलांग जाते समय टॉय ट्रेन लेना न भूलें। टॉय ट्रेन का अनोखा सफर आपके ट्रिप को रोमांच से भर देगा, जिसे आप कभी नहीं भूल पाएंगे।

PunjabKesari
PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News