11 MAYSATURDAY2024 9:54:54 AM
Nari

Better Sleep: इन चीजों को Diet में शामिल करने से आएगी अच्छी और गहरी नींद

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 Oct, 2022 01:57 PM
Better Sleep: इन चीजों को Diet में शामिल करने से आएगी अच्छी और गहरी नींद

 

आजकल की भाग-दौड़ वाली लाइफ स्टाइल और खान-पान के चलते अच्छी नींद कहीं खो सी गई है। थका देने वाले दिनचर्या के बाद भी लोगों की रातें अक्सर करवट बदलते हुए ही निकलती हैं। एक व्यक्ति के स्वस्थ रहने के लिए सात से आठ घंटे की नींद बहुत जरूरी है। यदि नींद की समस्या होती है तो व्यक्ति को कई रोग हो सकते हैं। इसके साथ ही वे पूरे दिन आलस में रहता है और काम में भी मन नहीं लगता। याद रखें कि सोने से पहले कॉफी,चाय या कोल्डड्रिंक इनका सेवन नींद को दूर करता है। सोने से लगभग दो घंटे पहले पहले इनका सेवन करने से बचें। इसके साथ ही आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जो नींद न आने जैसी समस्या को दूर कर दे।

बादाम

बादाम बहुत सारे लाभदायक तत्वों से भरपूर होता है। बादाम में मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। बादाम के और फायदों की बात करें तो इसमें ट्रिप्टोफैन नामक एक तत्त्व पाया जाता है, जो कि नींद न आने की समस्या को दूर करता है। बादाम का आप गर्म दूध के साथ भी सेवन कर सकते हैं।

 

PunjabKesari

 

पनीर

पनीर अनेक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें एक ट्रिप्टोफैन नामक एक तत्त्व पाया जाता है जो कि न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन का उत्पादन करता है। ये नींद को अच्छी तरह आने में सहायता करता है। आपको पनीर अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

PunjabKesari

गरम दूध

अक्सर रात को सोने से पहले लोग दूध पीते हैं। यह ना सिर्फ हेल्दी होता है ब्लकि गाय का दूध मेलाटोनिन का एक अच्छा स्त्रोत होता है, जिससे बॉडी मसल्स रिल्कस होते है और नींद अच्छी आती है।

 

PunjabKesari

अंडे

प्रोटीन, आयरन और हेल्दी फैट्स से भरपूर अंडे भी नींद न आने की दिक्कत को दूर कर मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ावा देते हैं। यह पार्किंसंस और अल्ज़ाइमर रोग के साथ-साथ उम्र से संबंधित आंखों की समस्याओं को भी रोक सकता है।

हर्बल टी

कुछ लोगों को चाय पीने की बहुत आदत  होती है, लेकिन उसमें कैफिन बहुत ज्यादा होता है। इसलिए रात को सोने से पहले आप हर्बल टी पी सकते हैं। हर्बल टी आपके स्वास्थ्य के लिए भी सही रहती है और ये अच्छी नींद को भी बढ़ावा देती है।

 

PunjabKesari


केला

केला में मैग्नीशियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है। इससे न सिर्फ शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है, आप रिलेक्स हो जाते हो और अच्छी नींद आती है।
 

Related News