16 DECMONDAY2019 5:12:05 AM
Nari

सुपरफास्ट ब्रेन के लिए बच्चे को खिलाना ना भूलें ये चीजें

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 28 Oct, 2019 05:54 PM
सुपरफास्ट ब्रेन के लिए बच्चे को खिलाना ना भूलें ये चीजें

संतुलित आहार से बच्चों को मिलने वाले मिनरल्स व विटामिन से न केवल उनके शारीरिक बल्कि मानसिक विकास पर भी बहुत असर पड़ता है। पेरेंट्स अपने बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए उन्हें कई तरह एक्टिविटी करवाते है लेकिन इनके साथ ही उनकी डाइट पर भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। खाने में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जिससे उनका मानसिक विकास हो सकें।

दही और दूध

डेयरी प्रोडक्ट में बच्चों के दिमाग के ऊतक, न्यूरोट्रांसमीटर, एंजाइम्स बनाने वाले प्रोटीन व विटामिन बी काफी मात्रा में पाए जाते है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन दिमाग को ऊर्जा देता है ताकि वह अच्छे से काम कर सकें। बच्चे को दूध पिलाने के लिए उसे आप सेरियल्स में कम वसा वाला दूध मिलाकर दे सकती हैं।

PunjabKesari,nari

पालक 

पालक बच्चे के मस्तिष्क की कोशिकाओं को मजबूत कर करती हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर मेें होने वाली क्षति को ठीक करते है। पालक में मौजूद फोलेट के तत्व बच्चों के दिमाग के विकास में मदद करते है।

अंडा 

अंडे में मौजूद कोलिन मस्तिष्क में किसी भी तरह की जानकारी को लंब समय तक बरकरार रखने में मदद करता है। रोज बच्चे को दिया गया एक अंडा शरीर में एक चौथाई कोलिन की मात्रा को पूरा करता है।

PunjabKesari,nari

अखरोट

अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड बच्चे की याद्दाश्त को बढ़ा कर दिमाग में होने वाली सूजन को कम करता है। यह दिमाग की इक्ट्ठे हुए प्रोटीन को हटा कर दिमाग की शक्ति में सुधार करता है।

ब्रोकली 

ब्रोकली में डीएचए पाया जाता है जो कि मस्तिष्क के न्यूरोन को जोड़ कर कैंसर से लड़ने में मदद करता है। इसमें सबसे अधिक मात्रा में विटामिन के पाया जाता है जो कि दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है।

Nari

साबुत अनाज 

दिमाग को लगातार काम करने के लिए काफी ऊर्जा की आवश्यकता होती है जिसकी पूर्ति साबुत अनाज से होती है। फाइबर खून में ग्लूकोज की गति धीमी रखता है जिससे बच्चा दिनभर चुस्त रहता है। इससे मिलने वाली ऊर्जा से बच्चे के दिमाग की एकाग्रता बढ़ती है।   
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News