19 APRFRIDAY2024 5:06:30 PM
Nari

Immunity Booster: कोरोना से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 4 विटामिन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Apr, 2022 04:07 PM
Immunity Booster: कोरोना से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 4 विटामिन

पिछले दो सालों से कोरोना वायरस पूरी दुनिया में अपना कहर दिखा रहा है, हालांकि पिछले कुछ समय से भारत में इसके फैलने के मामले कम हो गए थे, लेकिन अचानक से फिर इस वायरस ने नए रूप में दस्तक दे दी है। इसी के चलते फिर से लोगों को मास्क पहनने और डाइट अच्छी रखने की सलाह दी जा रही है। अगर आपकी डाइट अच्छी होगी तो कोरोना वायरस का इंफेक्शन शरीर में असर नहीं दिखा पाएगा। इसका मुकाबला करने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह हमें बीमारियों से बचाती है और इसको स्ट्रांग करने के लिए डाइट में जरूरी पोषक तत्व शामिल होने बहुत जरूरी हैं। आज हम आपको 4 ऐसे विटामिन के बारे में बताएंगे जो आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए बहुत सहायक होंगे।

 

PunjabKesari

 

चलिए आपको 5 जरूरी विटामिन्स के बारे में बताते हैं जिनको डाइट में जरूर शामिल करें।

 विटामिन ए

 विटामिन ए, बॉडी को संक्रमण से बचाता है, साथ ही साथ कई बीमारियों का उपचार भी करता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी ये विटामिन बेहद लाभदायक है। इसके लिए डाइट में मछली, मांस, डेयरी प्रोडक्ट्स, गाजर, शकरकंद,खरबूजा और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।

 विटामिन सी

यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारी हड्डियों, दांतों और स्किन के लिए जरूरी है। खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है इसलिए अपनी डाइट में खट्टे रसदार फल शामिल करें- जैसे आंवला, नारंगी, नींबू, संतरा, अंगूर, टमाटर, साथ ही साथ अमरूद, सेब, केला, बेर, बिल्व, कटहल, शलगम, पुदीना, मूली के पत्ते, मुनक्का, दूध, चुकंदर, चौलाई, बंद गोभी, हरा धनिया और पालक आदि में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। 

 विटामिन डी 

कोरोना से बचने के लिए विटामिन-डी का सेवन बहुत जरूरी है क्योंकि ये फेफड़ों में संक्रमण को फैलने से रोकता है और इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाता है। साथ ही साथ शरीर में इंसुलिन और शुगर की मात्रा को भी ठीक रखता है । इसके लिए डाइट में मशरूम, ओट्स, बादाम, सोया मिल्क, संतरे का जूस, अनाज और धूप में उग वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ये आपके लिए बहुत फायदेमंद है। हो सके तो दिन की 15 से 20 ताजी धूप भी जरूर सेंके।

 विटामिन ई

डाइट में विटामिन ई को शामिल करके भी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाया जा सकता है। विटामिन ई एक ऐसा शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो बॉडी को संक्रमण के खतरे से बचाता है। इसके लिए डाइट में बादाम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, सोयाबीन तेल और अखरोट आदि शामिल करें।

ये 4 विटामिन आपको कोरोना से बचने के लिए और आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए बहुत लाभकारी रहेंगे। वहीं आप डाक्टरी सलाह से इन विटामिन्स के सप्लीमेंट भी ले सकते हैं लेकिन  बिना सलाह के इनका सेवन ना करें। यह नुकसानदेह हो सकता है। 

Related News