26 APRFRIDAY2024 8:33:04 PM
Nari

राजस्थान के इस अनोखे गांव में शादी होते ही दूल्हे बन जाते हैं घर जमाई!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 08 Feb, 2023 02:04 PM
राजस्थान के इस अनोखे गांव में शादी होते ही दूल्हे बन जाते हैं घर जमाई!

वैलेंटाइन डे के दूसरे दिन यानी 8 फरवरी को प्रपोज डे मनाया जाता है, और इस दिन लव बर्ड्स अपने दिल की बात सामने वाले पार्टनर को कहते हैं। ये प्यार फिर शादी में बदलता है और इस तरह दो लोग उम्रभर के लिए एक दूजे के हो जाते हैं। लेकिन अगर लड़को ये पता चले कि शादी के बाद उन्हें अपना घर छोड़ना है या दुल्हन की जगह पर उनकी विदाई होगी, तब उनका क्या हाल होगा, कभी सोचा है आपने? शायद आप इतना सोचना भी नहीं चाहते होंगे! लेकिन भारत में एक ऐसा अनोखा गांव है, जहां दुल्हन की जगह दूल्हे की विदाई होती है....

गांव का नाम है बड़ा अनोखा 

राजस्थान के इस गांव का नाम ही बड़ा अनोखा है, जवाई नाम से फेमस ये गांव माउंट आबू से केवल 10 किमी दूर है। राज्य के इकलौते हिल स्टेशन माउंट आबू के पहाड़ों में बसा ये गांव अपनी सैकड़ों साल पुरानी परंपरा से प्रचलित है। ये प्रचलन पिछले 700 सालों से चालू है।

PunjabKesari

​लड़कियों की संख्या थी सबसे ज्यादा 

बताया जाता है कि जवाई गांव में लड़कियों की संख्या सबसे ज्यादा होती थी, वहां किसी भी पुरुष से उनकी शादी के लिए रिश्ता करना काफी मुश्किल होता था। ये देखते हुए अलग ही परंपरा को शुरू करने का फैसला लिया गया, जहां शादी के बाद लड़किया विदा नहीं की जाती। लड़कियों के पतियों को हमेशा के लिए यही बसाया जाता है, इससे उस गांव की संख्या को बढ़ाने में मदद मिलती है। अभी करीबन 240 आबादी निवास करती है।

दो भाइयों ने की शादी

माउंट आबू से केवल 10 किमी दूर बसे इस गांव में 700 पहले सबसे ज्यादा लड़कियां रहा करती थीं। शादी में समस्या आने की वजह से दो भाइयों जीवाजी और कान्हाजी ने इस गांव की दो बेटियों से शादी कर ली। जीवाजी ने शादी जवाई गांव को बसाया तो वहीं दूसरे भाई ने शादी कर जवाई गांव से 10 किमी दूर जंगल की तरफ कनारी ढाणी को बसाया।

PunjabKesari

​माउंट आबू शहर के आसपास हैं और भी कई गांव 

माउंट आबू शहर से करीबन 10 किमी दूर जवाई गांव में 40 परिवार रहते हैं। इस गांव की आबादी लगभग 240 है। यहां बसे परिवार के लोग खेती, करी और गाड़ी चलाकर परिवार को पालते हैं। माउंट आबू के आसपास के क्षेत्र में कुल 16 गांव हैं, इसमें मांच गांव, हेटमजी गांव, आरना गांव, साल गांव आदि शामिल हैं।

PunjabKesari

​माउंट आबू कैसे पहुंचे 

हवाई मार्ग से - माउंट आबू का पास का घरेलू हवाई अड्डा उदयपुर में 210 किमी की दूरी पर स्थित है जबकि पास का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अहमदाबाद में स्थित है। घरेलू हवाई अड्डा दिल्ली, जयपुर और मुंबई जैसे प्रमुख भारतीय शहरों से जुड़ा हुआ है।

रेल द्वारा - आबू रोड रेलवे स्टेशन माउंट आबू का पास का रेलवे स्टेशन है जो दिल्ली और मुंबई के बीच स्थित है। यह स्टेशन माउंट आबू को प्रमुख रेलवे स्टेशनों से जोड़ता है।

सड़क मार्ग से - राज्य सरकार द्वारा लगातार बसें चलाई जाती हैं जो माउंट आबू को सभी प्रमुख पड़ोसी शहरों से जोड़ती हैं।

Related News