23 APRTUESDAY2024 5:25:32 PM
Nari

तनाव से बचना चाहते हैं तो खाएं दही, मिलेंगे और भी फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Feb, 2020 11:00 AM
तनाव से बचना चाहते हैं तो खाएं दही, मिलेंगे और भी फायदे

हम जिस तरह की जीवनशैली में है उसमें तनाव होना आम बात है। तनाव से बचने के लिए आपको मेडिटेशन करना चाहिए और काउंसलिंग करना चाहिए और कौंसलिंग का सहारा लेना चाहिए। हालांकि शोधकर्ताओं का मानना है कि अगर आप अपने खान-पान में बदलाव करते हैं और कुछ जरूरी खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करते हैं तो आप तनाव से बच सकते हैं।

दही से होगा तनाव व अवसाद का इलाज

हाल ही में हुए एक शोध में तनाव से बचने के लिए आपको क्या खाना चाहिए यह बताया गया है। दरअसल, तनाव आपके भीतर की सकारात्मकता को खत्म कर देता है और आपको नकारात्मक विचारों से भर देता है। अगर सही वक्त पर तनाव व अवसाद का इलाज नहीं हुआ तो यह आपको आत्महत्या की तरफ धकेल सकता है। अवसाद की वजह से कई बार इंसानों के मन में आत्महत्या तक के ख्याल आते हैं। इसलिए, तनाव को लेकर समय-समय पर कई तरह के शोध एवं अध्ययन होेते रहते हैं।

PunjabKesari

एक शोध में बताया गया है कि दही आपके भीतर पनपने वाले तनाव को दूर करता है। दही में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो कि आपकी सेहत को ठीक रखते हैं और तनाव दूर करते हैं। यह अध्ययन एक साइंस जर्नल में प्रकाशित हुआ है जिसे वर्जीनिया विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन ने किया है।

पाचन तंत्र रहेगा सही

इसमें बताया गया है कि दही में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो तनाव को कम करने में सहायक होते हैं। हालांकि शोधकर्ताओं का कहना है कि इस दिशा में अभी और अध्ययन करने की जरूरत है। वैसे भी दही में कई औषधीय गुण होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को ठीक करते हैं और कई तरह की बीमारियों का जोखिम कम करते हैं। दही खाने से गैस नहीं बनती। इसमें मौजूद बैक्टीरिया स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं। दही में प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा ही विटामिन-बी6 और बी12 होता है जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

PunjabKesari

स्किन के लिए भी फायदेमंद

दही सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी लाभकारी है। दही आपके त्वचा और सिर के बालों, दोनों के लिए अच्छी होती है। दही के साथ बेसन मिलाकर आप चेहरे पर लगा सकते हैं।  इससे त्वचा कोमल होती है और रंगत निखरती है। दही के इस्तेमाल से चेहरे की टैनिंग भी दूर होती है।

चलिए आपको बताते हैं दही खाने के अन्य फायदे...

1. दही में लैक्टोबैसिलस और स्ट्रेटोकोकस होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।
2. दही के सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।
3. वजन कंट्रोल करने के लिए अक्सर लो फैट वाला दही खाने की सलाह दी जाती है। वहीं इसके सेवन से कमर की चर्बी कम होती है।
4. इससे शरीर में सीरम कोलेस्ट्रॉल का मात्रा कम होती है, जिससे हार्ट प्रॉब्लम से बचा जा सकता है। 
5. प्रोबियोटिक दही कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम करने में मदद करता है।
6. डायबिटीज मेलिटस टाइप 2 वाले लोग इसे अपनी डाइट मे जरूर शामिल करें।
7. दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News