17 AUGSATURDAY2019 9:06:33 PM
Nari

केरल घूमने जा रहें हैं तो देखना न भूलें वहां की ये 6 जगहें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 05 Aug, 2019 02:05 PM
केरल घूमने जा रहें हैं तो देखना न भूलें वहां की ये 6 जगहें

प्रकृति को नजदीक से देखने के शौकीन लोगों के लिए केरल एक बेस्ट जगह है। केरल की मोहित कर देने वाली संदुरता, बैकवॉटर  और लैगून हर साल दस मिलियन से ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित करती है। इसके साथ नारियल और हाथियों से भरा यह राज्य एक समृद्ध जैव विविधता के साथ-साथ सांस्कृतिक विरासत भी प्रदान करता है। केरल को भारत का सबसे अच्छा शहर माना जाता है और खासतौर से छुट्टियों में घूमने के लिए ये किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

अलेप्पी

अलेप्पी केरल में हाउसबोट पर रहने और पानी पर दौरे के लिए जाना जाता है। ये केरल के देखने लायक सबसे अच्छे स्‍थानों में से एक है। यहां तक कि केरल की इस खूबसूरत जगह को ' पूर्व का वेनिस ' कहा था। हाउसबोट औऱ पानी के सुंदर दृश्यों के अलावा अलेप्पी में कुछ अन्य पर्यटन स्थल भी हैं जैसे श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट और अरथुंकल चर्च आदि।

PunjabKesari,nari

मुन्नार

मुन्नार केरल का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है। 80,000 मील की दूरी तक फैली चाय की खेती के बगान आपको दूर-दूर तक फैले दिखाए पड़ेंगे। मुन्नार में आमतौर पर ठंड रहती है। ऐसे में आप जब भी मर्जी मुन्नार जाएं आपको मौसम से संबंधित कोई भी परेशानी नहीं होगी।

थेक्कडी

केरल के थेककडी में आपको हाथी, बाघ और अन्य कई प्रजातियों के जीव देखने को मिलेंगे। अपनी वन्य जीवन के साथ-साथ थेककडी अपने सौंदर्य के लिए दुनिया भर में फेमस है। केरल जाकर थेककडी झील की नाव यात्रा का मजा लेना बिल्कुल न भूलें।

PunjabKesari,nari

कोवलम

केरल के कोवलम बीच पर लोग सन बाथ, स्विमिंग, क्रूजिंग और केरला की मशहूर आयुर्वेदिक बॉडी मसाज का लुत्फ उठाने आते हैं।ये स्‍थान कोवलम बीच, द लाइटहाउस बीच और हवाह बीच के लिए भी दुनिया भर में मशहूर है।

कुमारकोम

वेम्बानद झील के सुंदर किनारे पर बसा कुमारकोम केरल का एक छोटा और खूबसूरत नगर है। पहले यह जगह रबड़ प्लान्टेशन के लिए विश्वभर में मशहूर थी। अब यह स्थान पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों के लिए जाना जाता है। यदि आप भी विभिन्न प्रकार के पक्षियों को देखने का शौंक रखते हैं तो केरल का कुमारकोम आपके लिए बेस्ट जगह है।

PunjabKesari,nari

वायनाड

हरे भरे पर्वतों के बीच स्थित वायनाड का प्राकृतिक सौन्दर्य आज भी अपने प्राचीन रूप में मौजूद है। यह जगह दुनिया भर में अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण मशहूर है। पहाड़ों के बीच से गुजरते रास्ते केरल को एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल होने का दर्जा प्रदान करते हैं। शहर की भीड़-भाड़ से दूर इस शहर में जाकर आप बहुत शांति महसूस करेंगे। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad