26 APRFRIDAY2024 5:48:44 AM
Nari

प्रेग्नेंसी में कौन सा योगासन करें इसे लेकर कंफ्यूजन है तो यहां पढ़ें सही जानकारी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Apr, 2021 02:51 PM
प्रेग्नेंसी में कौन सा योगासन करें इसे लेकर कंफ्यूजन है तो यहां पढ़ें सही जानकारी

प्रेग्नेंसी हर महिला के जीवन का एक अद्भुत एहसास है। इस दौर में महिला को बच्चे की सेहत के साथ-साथ गर्भ में पल रहे शिशु का भी ख्याल रखना एक अपने आप में चुनौती है। इस दौर में अपनी अच्छी सेहत के लिए अकसर महिलाएं एक्सरसाइज़ और योगा को लेकर ज्यादा जागरूक नहीं होती। उनके मन में इसे लेकर कई तरह के सवाल होते हैं। जैसे कि इस दौर में  योगा करना चाहिए भी या नहीं, या फिर उन्हें कौन से महीनें में योगा करना चाहिए इन सभी बातों को लेकर काफी कंफ्यूज़ रहती है। तो आईए जानते हैं प्रैगनेंसी में योगा एवं एक्सारसाइज़ ठीक है या नहीं। 

प्रेग्नेंसी कंफर्म होने के बाद से ही कर सकते हैं योगा- 

-एक योगा एक्सपर्ट के मुताबिक,प्रेग्नेंसी टेस्ट कंफर्म होने के बाद से ही आप योगा कर सकती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस दौर में बिना योग गुरू के निर्देश से योगाभ्यास न करें। प्रेग्नेंसी के पहले तीन महीनें में महिलाएं बेसिक आसन व प्राणायाम कर सकती हैं। 

PunjabKesari

-प्रेग्नेंसी में कोई भी महिला योगा कर सकती है। बस गर्भावस्था में योगा बहुत ध्यान से करवाया जाता है। इसलिए महिला के स्टेमिना व टेस्ट रिपोर्ट के आधार पर एक योग एक्सपर्ट महिला के लिए योगा सेशन डिजाइन करता है।

-प्रेग्नेंसी में योगासनों को ट्राइमेस्टर व अल्ट्रासाउंड के मुताबिक ही करवाया जाता है। 

PunjabKesari

-प्रेग्नेंसी में योगा करने से समय पर नार्मल डिलीवरी होने की संभावना बढ़ जाती है। प्रेग्नेंसी में योगा करने से पोस्ट प्रेग्नेंसी के बाद होने वाली प्राॅब्लम से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

अनु मल्होत्रा

Related News