23 OCTWEDNESDAY2019 11:24:08 AM
Nari

Hair Care: देसी घी से करें डैंड्रफ की छुट्टी, झड़ते बालों से भी मिलेगा छुटकारा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Sep, 2019 03:27 PM
Hair Care: देसी घी से करें डैंड्रफ की छुट्टी, झड़ते बालों से भी मिलेगा छुटकारा

लंबे, घने और मजबूत पाने के लिए लड़़किया महंगे हेयर प्रॉडक्ट्स सीरम, शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल लेती हैं लेकिन बावजूद इसके बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में आप किचन की एक चीज से अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं। हम बात कर रहे हैं देसी घी जो सिर्फ सेहत ही नहीं देसी घी बालों के लिए भी रामबाण है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि लंबे, घने और मजूबत बाल पाने के लिए आप किस तरह से देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

कंडीशनर की तरह करें यूज

देसी घी एक ऐसा ऑर्गेनिक और सस्ता कंडीशनर है, जो बालों को जड़ों से शाइनी व मजबूत बनाता है। खास बात तो यह है कि इसमें कोई कैमिकल नहीं होता, जिससे आपके बाल नेचुरल तरीके से शाइनी होते हैं। इसके लिए 1 टीस्पून जैतून के तेल में 2 टेबलस्पून देसी घी मिक्स करें। फिर इसे एक बोतल में स्टोर करें। फिर जब भी आप बाल तो उसके बाद इसे कंडीशनर की तरह यूज करें। इससे आप बाल मुलायम व चमकदार होंगे।

PunjabKesari

डैंड्रफ की भी होगी छुट्टी

डैंड्रफ की समस्या से परेशान है और कोई इलाज नहीं मिल रहा तो एक बार देसी घी का नुस्खा ट्राई करके देखें। इसके लिए गुनगुने देसी घी में बादाम तेल मिक्स करके स्कैल्प की मालिश करें और फिर गुलाबजल से अपने बालों को धो लें। हफ्ते में 1-2 बार नियमित रूप से ऐसा करें। इससे आपका डैंड्रफ हफ्तेभर में ही झड़ जाएगा।

बाल की ग्रोथ बढ़ाए

लंबे घने बालों के लिए घी में आंवले का तेल और प्याज का रस मिलाकर लगाएं। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार जरूर करें। घी और तेल लगाने से बाल लंबे व मुलायम होने लगेंगे।

PunjabKesari

दो मुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा

स्प्लिट एंड्स यानि दो मुंहें से छुटाकारा पाने के लिए गुनगुने देसी घी से बालों की मसाज करें। इसे जड़ों पर अच्छी तरह लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें। इसेस दोमुंहे बालों के साथ हेयरफॉल की समस्या भी दूर होगी।

सफेद बालों की समस्या

देसी घी से बालों को पूरा पोषण मिलता है, जिससे सफेद बालों की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके लिए गुनगुने घी को अपने सिर पर लगाएं और अपने बालों को 15 मिनट के लिए तौलिए में लपेटें। फिर तौलिया निकाल दें और 15 मिनट बाद शैंपू से बाल धो लें। नियमित ऐसा करने से आपके सफेद बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News