02 JULTHURSDAY2020 6:55:50 PM
Nari

Women Care: प्रेगनेंसी में खुद को कैसे रखें स्ट्रेस फ्री

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Apr, 2020 09:44 AM
Women Care: प्रेगनेंसी में खुद को कैसे रखें स्ट्रेस फ्री

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को मूड़ स्विंग्स, मॉर्निंग सिकनेस, घबराहट, फूड क्रेविंग के अलावा तनाव का सामना भी करना पड़ता है। गर्भावस्था के समय मां के विचारों का सीधा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है इसलिए इस दौरान मां को अच्छे विचार मन में लाने चाहिए। आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आ खुद को स्ट्रेस फ्री रख सकती हैं।

लॉकडाउन से बढ़ रहा स्ट्रेस

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है, जिसकी वजह से लोगों को घर में रहना पड़ रहा है और वो तनाव का सामना कर रहे हैं। मगर, गर्भवती महिलाओं को इसके कारण अधिक तनाव हो रहा है।

कैसे रखें खुद को स्ट्रेस फ्री
योग व एक्सरसाइज

सुबह 15-20 मिनट मेडिटेशन, प्राणायाम, सूर्य नमस्कार या फिर कोई भी हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें। इससे आपका स्ट्रेस बूस्ट होगा। ध्यान रखें कि आप जहां भी यह योग करें वहां का वातावरण शांत हो।

Yoga During Pregnancy - Poses, Benefits & Safety Tips

सैर करें

इस दौरान टहलना सबसे बेहतर ऑप्शन है क्योंकि इससे तनाव कम होता है। साथ ही इससे नॉर्मल डिलीवरी के चांसेस बढ़ जाते हैं। लॉकडाउन की वजह से आप बाहर नहीं जा सकती। ऐसे में आप घर की छत पर टहलें।

किताबें पढे़

बोरिंग किताबें छोड़कर कुछ ऐसा पढे़ जो आपके तनाव को दूर करे, जितना हो सके निगेटिव किताबों से दूर रहें।

अपनी भूख को करें एंजॉय

फूड क्रेविंग होने पर कुछ हैल्दी खाएं। विटामिन बी से भरपूर आहार खाएं, जो तनावरोधक हॉर्मोन सीरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाते हैं। पर्याप्त पानी पीएं।

Is It Safe Eating Liver During Pregnancy?

परिवार और दोस्‍तो के साथ रहें

परिवार व दोस्‍तों के साथ रहने से एक सकारात्‍मक तरंग मिलेगी, जोकि स्‍ट्रेस को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगी।

आराम का वक्त

इस दौरान नींद का भी पूरा ख्याल रखें। बॉडी रिलैक्स रहेगी तो तनाव खुद ब खुद दूर हो जाएगा।

सुबह की गुनगुनी धूप लें

सुबह की गुनगुनी धूप में समय जरूर बिताएं। इससे स्ट्रेस भी दूर होगा और शरीर को विटामिन डी भी मिलेगा।

Pregnancy & the Sun | Pregnancy Mask & Chloasma | La Roche-Posay

खुद से प्यार करें

प्रेगनेंसी के दौरान आपको जो पसंद हो वह करने करने की कोशिश करें। इससे दिमाग में गलत भावनाएं नहीं आएंगी और आप खुश महसूस करेंगी।

नकारात्मक लोगो से दूर रहें

प्रेगनेंसी पीरियड्स में ऐसे लोगों से दूर रहें जो नेगेटिव सोचते हैं। कोशिश करें कि ऐसे समय में आपको सकारात्मक लोगों का साथ मिले। वहीं इस दौरान कोरोना वायरस की नेगेटिव खबरों से भी दूर रहें।

म्यूजिक सुनें

अगर आपको स्ट्रेस फील हो तो अपनी पसंद का हैप्पी म्यूजिक सुनें। अगर आप म्यूजिक नहीं सुनना चाहते तो फिल्म देखें। आप सोशल नेटवर्किंग साइट पर समय बिता सकती हैं।

Les bienfaits de la musique pendant la grossesse

Related News