17 JUNMONDAY2019 9:11:51 PM
Nari

स्मोकिंग करने वालों के लिए वरदान है यह नुस्खा, फेफड़े रहेंगे स्वस्थ

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Jun, 2019 07:00 PM
स्मोकिंग करने वालों के लिए वरदान है यह नुस्खा, फेफड़े रहेंगे स्वस्थ

हम सब जानते हैं कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे हमारी जान भी जा सकती है। इसके बावजूद लाखों लोग अपनी सिगरेट पीने की आदत को छोड़ नहीं पा रहे हैं । रिर्पोटस को मुताबिक दुनिया में 1.5 बिलियन लोग एक्टिव स्मोकर्स हैं। भारत में यह संख्या करीबन 108 बिलियन लोगों को पार कर चुकी है। कई लोग चाहते हुए भी इस लत को छोड़ नहीं पाते, ऐसे में आज हम उन लोगों के लिए एक घरेलू औषधि लेकर आएं हैं, जिसके सेवन से समोकिंग करने वालों के फेफड़े खराब होने से काफी हद तक बच सकेगें और हो सकता है इसके सेवन से धूम्रपान की आदत भी छूट जाए। तो चलिए जानते हैं इस औषधि को तैयार करने की विधि...

धूम्रपान करने वालों  के लिए नुस्ख़ा

इस औषधि को तैयार करने के लिए आपको 2 चम्मच हल्दी पाउडर, 400 ग्राम लहसुन, 1 छोटा टुकड़ा अदरक, 400 ग्राम ब्राउन चीनी और 1 लीटर पानी की आवश्यकता होगी। सबसे पहले आपको एक पतीले में पानी लेकर उसमें सारी सामग्री को इकट्ठा डालकर 5 से 10 मिनट के लिए उबलने के लिए रख देना है। फिर इसे गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें। आप चाहें तो ठंडा होने के बाद इसे फ्रिज में भी स्टोर करके रख सकते हैं। इस पानी का सेवन आपको दिन में दो बार सुबह नाश्ते से पहले और रात को डिनर के बाद करना है। 2 चम्मच सुबह और 2 चम्मच शाम को। 

PunjabKesari

टॉक्सिन फ्री होंगे फेफड़े

इस औषधि का सेवन करने से सबसे ज्यादा फायदा आपके फेफड़ों को मिलेगा। सिगरेट का सेवन सबसे ज्यादा फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। यहां तक कि सिगरेट पीने से फेफड़ों का कैंसर तक हो सकता है। भारत में प्रत्येक वर्ष 500 से 600 मौतें, धूम्रपान करने वालों को फेफड़ों का कैंसर होने की वजह से होती हैं। दु्र्भाग्य की बात यह है कि औरतें भी दिनों दिन इस लत का शिकार हो रहीं हैं। बिना यह सोचे कि वह खुद के साथ-साथ अपनी आने वाली पीढीयों को भी भयानक बीमारियों का शिकार बना रही हैं। 

व्यायाम भी है जरुरी

इस औषधि के सेवन के साथ-साथ व्यायाम करना भी बहुत जरुरी है। असल में आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को स्ट्रैस फ्री रखने के लिए लोग सिगरेट पीते हैं। पर क्यों न रोजाना व्यायाम करके खुद को मानसिक और शारीरिक तौर पर इतना स्वस्थ बनाएं कि हमें सिगरेट जैसी जानलेवा आदतों की जरुरत ही न पड़े।  

PunjabKesari

स्मोकिंग न छोड़ पाने के अन्य कारण

एंग्जायटी 

सिगरेट में निकोटिन होता है जिससे व्यक्ति का तनाव दूर होता है। हालांकि इसका असर सिर्फ बीस से तीस मिनट तक ही रहता है। यह जानते हुए भी हम चिंता मुक्त होने के लिए सिगरेट का सहारा लेते हैं और इसे छोड़ नहीं पाते हैं।

परेशानियां 

खर्चे लगातार बढ़ते जा रहे हैं और जिनके चलते पैसे नहीं बच पाते हैं।आर्थिक दिक्कतों से जूझ रहे लोग ज्यादातर इस लत के शिकार हो जाते हैं। कई लोग अपनी प्रोफेशनल लाइफ को लेकर ज्यादा चिंता करते हैं। जीवन में यह परेशानियां हमेशा बनी रहती हैं, जिनके कारण स्ट्रैस लेवन बड़ता ही रहता है। इससे जूझने के लिए लोग सिगरेट का सहारा लेते हैं।

PunjabKesari

आदत

आपको कई सालों से सिगरेट पीने की आदत पड़ी हुई है। अगर आप सिगरेट नहीं पीते हैं तो आपकी दिनचर्या प्रभावित होती है और काम में मन नहीं लगता है। सिगरेट आपके हाथ और दिमाग दोनों को बिजी रखता है और सुकून प्रदान करता है,यह भी सिगरेट न छोड़ पाने का एक मुख्य कारण है।

बुरी संगत

आपके आसपास के लोग जैसे आपके दोस्त, परिवार, रूममेट, रिश्तेदार हर जगह सिगरेट पीने वाले लोग होते हैं, इन्हीं की वजह से कई लोग सिगरेट पीने लग जाते हैं या फिर पीना छोड़ नहीं पाते। 

Related News

From The Web

ad