26 OCTMONDAY2020 9:58:41 PM
Nari

सेहत ही नहीं, ब्यूटी के फायदे भी देगी तोरी की सब्जी, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Jul, 2020 12:20 PM
सेहत ही नहीं, ब्यूटी के फायदे भी देगी तोरी की सब्जी, यूं करें इस्तेमाल

तोरी (Zucchini) की सब्जी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। वहीं तोरी आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी काफी मददगार साबित हो सकती है। तोरी से बना फेस मास्क ना सिर्फ पिंपल्स जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है बल्कि यह बढ़ती उम्र की परेशानियों को भी रोकता है। चलिए आप हम आपको बताते हैं तोरी फेस मास्क बनाने का सही तरीका...

तोरी फेशियल मास्क

विटामिन ए, ई और सी से भरपूर यह पैक त्वचा को नमी देता है और कोलेजन का स्तर बढ़ाता है। इससे आप बढ़ती उम्र की समस्याओं से बचे रहते हैं। इसके लिए सबसे पहले तोरी के छिलके निकाल लें। फिर इसे मूसर दाल के साथ स्मूद ब्लैंड कर लें। इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार यह पैक लगाएं।

PunjabKesari

आयली स्किन के लिए मास्क

2 टेबलस्पून तोरी पेस्ट और 1 टेबलस्पून ओटमील पाउडर मिक्स करके चेहरे पर 20 मिनट लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। इससे गुनगुने पानी से धो लें। यह त्वचा में सीबम बनने से रोकता है, जिससे स्किन बार-बार ऑयली नहीं होती। साथ ही इससे स्किन नेचुरली माइश्चराइज्ड भी रहती है।

ड्राई स्किन केलिए तोरी फेशियल मास्क

2 से 3 चम्मच तोरी पेस्ट, 1 चम्मच जैतून तेल, 1 चम्मच ओट्स पाउडर और 1 अंडे की जर्दी को मिक्स करें। 20 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद ताजे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार यह पैक लगाएं। विटामिन ए, बी, डी और ई से भरपूर इस पैक से स्किन ड्राई नहीं होगी और आप झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइन्स जैसी बढ़ती उम्र की समस्याएं भी दूर रहेंगी।

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन के लिए तोरी का यूज

तोरी की स्लाइस से 15 से 20 मिनट आंखों व चेहरे को कवर करें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ करें। इससे त्वचा को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे और वो ग्लोइंग होगी। साथ ही इससे डार्क सर्कल्स की समस्या भी दूर होगी।

PunjabKesari

Related News