01 MAYWEDNESDAY2024 10:37:13 PM
Nari

बढ़ते कोविड में शिशु की सेहत न करें नजरअंदाज, ऐसे करें उनकी Care

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Jan, 2024 02:49 PM
बढ़ते कोविड में शिशु की सेहत न करें नजरअंदाज, ऐसे करें उनकी Care

देश में एक बार कोरोना ने दस्तक देनी शुरु कर दी है। नए फैले वेरिएंट के कारण कई जगहों पर मास्क लगाना जरुरी भी कर दिया है। वहीं बढ़ते कोविड से बचने के लिए स्वास्थ्य संगठन ने लोगों से जरुरी एहतियात बरतने के लिए कहा है। महामारी के नए वैरिएंट से वैक्सीन ले चुके लोगों को घबराने की जरुरत नहीं है लेकिन नवजात शिशुओं की सेहत और स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरुरी है। आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि वैरिएंट से आप बच्चों को बचाव कर सकते हैं। 

बाहरी लोगों से रखें दूर 

सामने आए कोरोना के नए वैरिएंट के लक्षण नजर नहीं आते ऐसे में यदि नवजात शिशु किसी बीमार व्यक्ति की संपर्क में आता है तो खतरा कई गुणा बढ़ सकता है। ऐसी स्थिति में घर परिवार के ऐसे सदस्यों से बच्चों को दूर रखें जो बाहर आते-जाते रहते हैं। सरकार के द्वारा बताई गई गाइडलाइन्स की मानें तो दो साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मास्क डालना जरुरी है इसलिए शिशु को दूध पिलाते समय मां मास्क जरुर पहनें। 

PunjabKesari

संक्रमित लोगों से रखें बच्चों को दूर 

यदि घर में किसी को सर्दी, खांसी, जुकाम या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है तो ऐसे लोगों से मां और शिशु दोनों को ही दूर रखें। किसी मामले में यदि मां ही कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाती है तो शिशु को स्तनपान करवाने से पहले डॉक्टर और एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर लें। 

कमरा रखें साफ 

कोरोना के नए वैरिएंट से नवजात शिशु को बचाने के लिए कमरे को साफ रखें। ध्यान रखें कि शिशु को ऐसे कमरे में न रखें जिसे पूरी तरह से सैनिटाइज किया हो। शिशु को कमरे के ऐसे बेड पर सुलाएं जहां के तकिए और कवर साफ हों, ताकि इंफेक्शन के कारण उनके शरीर में कोई समस्या न हो। 

PunjabKesari

मां की भी पर्सनल हाइजीन जरुरी 

कोरोना या फिर किसी भी तरह के अन्य वायरस से संपर्क में आने से बचने के लिए पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखना जरुरी है। शिशु को स्तनपान करवाने वाली मां दूध पिलाने से पहले हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह से धोएं। शिशु को स्तनपान करवाने के बाद निप्पल को भी साफ कपड़े से साफ करें। इस बात का ध्यान रखें कि मां स्वस्थ होगी तभी बच्चे भी स्वस्थ होंगे इसलिए मां को रोजाना नहाना और साफ कपड़े पहनना जरुरी है।  

PunjabKesari
 

Related News