29 APRMONDAY2024 3:54:38 AM
Nari

हेयर कलर करवाने के बाद इन Tips के साथ करें बालों की केयर, नहीं होंगे बिल्कुल भी खराब

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Apr, 2023 05:10 PM
हेयर कलर करवाने के बाद इन Tips के साथ करें बालों की केयर, नहीं होंगे बिल्कुल भी खराब

बदलते फैशन दौर के साथ आजकल नए-नए हेयर कलर्स लड़कियों की पहली पसंद बने हुए हैं। यह बालों की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ यह सफेद बालों से भी बचाव करते हैं। इसके अलावा इन्हें कलर करवाने से लड़कियों का ऑवरऑल लुक भी बदल जाता है। हालांकि कुछ लोगों का मानना होता है कि कलर करवाने के बाद बाल टूटकर कमजोर पड़ने लगते हैं। ऐसे में कलर किए हुए बालों को मजबूत और शाईनी बनाने के लिए आप कलर करवाने के बाद इन तरीकों के साथ इनकी देखभाल करें। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

जरुर करवाएं ट्रिमिंग 

कलर करवाने के बाद बालों की खूबसूरती बढ़ जाती है परंतु उनके किनारे कमजोर पड़ने लगते हैं जिससे यह दोमुंहें होने लगते हैं। ऐसे में यदि आप चाहती हैं कि हेयर कलरिंग के बाद भी बाल मजबूत रहें तो इन्हें समय-समय पर कटवाते रहें। इससे बालों की ग्रोथ भी होगी और यह कमजोर भी नहीं पड़ेंगे। 

PunjabKesari

न करें रोज शैंपू 

यदि आपने अभी-अभी नया कलर करवाया है तो इन्हें रोज-रोज न धोएं। रोज-रोज बाल धोने से इनका रंग कम होने लगेगा और यह डल और ड्राई होने लगेंगे। 

बालों में लगाएं तेल 

कलर करवाने के बाद बालों में ज्यादा तेल न लगाएं। इससे बाल मजबूत बनते हैं और झड़ते बा भी कम होने लगते हैं। इससे बालों का झड़ना भी रुकता और इससे बालों पर लंबे समय तक कलर भी टिका रहेगा। 

PunjabKesari

धूप से बचाएं बाल 

हेयर कलर करवाने के बाद अपने बालों को धूप से बचाकर रखें। इससे बालों का कलर जल्दी फेड नहीं होगा। 

कम से 72 घंटे बाद धोएं बाल 

 यदि आपने आज ही बालों में कलर करवाया है तो कम से कम तीन दिन बाद यानी की 72 घंटे बाद अपने बालों को धोएं। इससे यह जल्दी खराब नहीं होंगे। 

न धोएं गर्म पानी से बाल 

अपने बालों को गर्म पानी से न धोएं। गर्म पानी के साथ बाल धोने से यह जल्दी खराब होने लगते हैं और इनका कलर भी उतरने लगता है। इसके अलावा कलर करवाने के बाद बालों को हमेशा ठंडे पानी से ही धोएं। 

PunjabKesari

कलर प्रोटेक्टर शेंपू करें इस्तेमाल 

कलर करवाए हुए बालों को हमेशा कलर प्रोटेक्टर शैंपू से ही धोएं। इस शैंपू में पाए जाने वाले पोषक तत्व पीएच लेवल बैलेंस करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इससे बाल ब्रेकेज भी नहीं होते। 

कंडीशनिंग जरुर करें 

कलर करवाने के बाद बालों में कंडीशनर जरुर इस्तेमाल करें। क्योंकि ऐसे बालों में नमी जल्दी खत्म होने लगती है ऐसे में जब भी शैंप बालों में करें तो कंडीशनिंग जरुर इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari
 

Related News