Twitter
You are hereNari

हमेशा बनी रहेगी हीरे की चमक, बस अपनाएं ये Tips

हमेशा बनी रहेगी हीरे की चमक, बस अपनाएं ये Tips
Views:- Tuesday, May 29, 2018-3:42 PM

गहने पहनने का शौंक हर महिला को होता है। हर महिला का वार्डरोब में ज्वैलरी कलैक्शन देखने को मिल ही जाती है, चाहे वो सोने की हो या फिर हीरे की। वैसे तो हीरे के गहने बहुत खूबसूरत होेते है लेकिन इनकी चमक बरकरार रखने के लिए इन गहनों की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। सही देखभाल से बरसो पुरानी डायमंड ज्वैलरी की चमक भी नई जैसी रहती है। कुछ आसान से टिप्स अपना कर आप अपने हीरे की शाइन हमेशा के लिए बरकरार रख सकते हैं। 

 

1. नेकलेस हो या फिर पैडेंड इन्हें हनेशा बॉक्स में ही रखें। गहनों का एक साथ रखने से इन पर खरोंच पड़ने का जर रहता है। अगर गहनों को बॉक्स में रखेंग तो कई सालों तक गहने खराब नहीं होेंगे। 

 

2. आपकी डायमंड की ज्वैलरी के साथ मोती भी जड़े हुए हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि इन्हें ज्यादा देर अंधेरे या फिर बहुत ज्यादा ड्राई जगह में न रखें। इससे मोतियों की चमक फीकी पड़ जाती है। 

 

3. डायमंड की ज्वैलरी को साफ करने के लिए मुलायम टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने। हीरे के ऊपर नहीं बल्कि इसके आसपास सॉफ्ट हाथों के साथ ब्रश से साफ करें। 

 

4. हीरे के गहनों को साफ करने के लिए इन पर बेकिंग सोडा या फिर टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से बचें। इसकी जगह पर मॉइल्ड हैंड सोप या फिर शैंपू का इस्तेमाल करना बेहतर है। 

 

5. अपने हीरे की ज्वैलरी को कभी भी नुकीली,धारदार या फिर ऑर्टिफिशल ज्वैलरी के साथ न रखें। इससे हीरे पर खरोच पड़ सकती है, जिससे हीरे की चमक खो जाएगी। 


7. नहाते समय हीरेे के गहने उतार दें क्योंकि पानी में मौजूद क्लोरीन से धीरे-धीरे इसकी चमक खोने लगती है। 


8. परफ्यूम,इत्र या फिर हेयर स्प्रे का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हीरे के आभूषण न पहनें। इनमें मौजूद कैमिकल्स हीरे की रंगत को फीका कर सकते हैं।  


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News