Twitter
You are hereNari

जिम में बहाते है घंटों पसीना तो पहले जान लें अपनी बॉडी टाइप

जिम में बहाते है घंटों पसीना तो पहले जान लें अपनी बॉडी टाइप
Views:- Friday, August 17, 2018-10:49 AM

परफैक्ट फिगर और फिट रहने के लिए लोग जिम का सहारा लेते हैं। दरअसल, यंगस्टर में जिम का क्रेज अधिक देखा जा रहा हैं। बॉडी बनाने के चक्कर में लोग कई बार जरूत से ज्यादा पसीना बहा देते हैं। इतना ही नहीं जल्दी वजन कम करने के लिए हैवी से हैवी वर्कआउट कर लेते हैं, जो बिल्कुल गलत हैं। माना कि फिट रहने के लिए वर्कआउट बहुत जरूरी है लेकिन आपको इसका प्रोपर टाइम व अपनी बॉडी टाइप भी बता होना चाहिए। 

 


अपनी बॉडी टाइप जानकर ही करें वर्कआउट 
आपको जिम लगाने से पहले फिटनेस ट्रेनर से अपनी बॉडी टाइप के बारे में पता करना चाहिए क्योंकि हर किसी की बॉडी अलग तरह की होती है इसलिए उन्हें वर्कआउट का समय भी अपनी बॉडी टाइप को ध्यान में रख कर करना चाहिए क्योंकि ओवर वेटिंग करने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसका ज्यादा असर हड्डियों व मांसपेशियों पर दिखता हैं।  

 

बीच में जिम छोड़ने के नुकसान
 

कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग बीच में जिम छोड़ देता है लेकिन उनके इससे होने वाले नुकसान से बिल्कुल अनजान होते हैं। चलिए हम आपको बता ही देते है कि आपकी ये लापरवाही आपको कितना नुकसान पहुंचा सकती हैं। 


 

1. मांसपेशियां कमजोर 
अचानक जिम छोड़़ देने से मांसपेशियों पर काफी असर पड़ता हैं। वह कमजोर होने लगती हैं और कार्य क्षमता में भी दिक्कत आने लगती हैं। 

 

2. वजन 
जिम करने से जितना शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी बर्न होकर वजन कम होने लगता हैं। यदि आप आप जिम को बीच में छोड़ देते है तो वजन तेजी से बढ़ना शुरू हो जाता हैं। 

 

3. फिटनेस खराब
जिम छो़ड़ने के लगभग 3 महीने बाद ही आपका फिटनेस लेवल नीचे आ जाएगा, जिस वजह से आपको छोटी-बड़ी दिक्कतों से सामना भी करना पड़ सकता हैं। 

 

4. इम्यून सिस्टम
बीच में जिम छोड़ने से इम्यून सिस्टम पर भी खराब होने लगता हैं, जिस वजह से शरीर किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त रहता हैं और खान-पान का अधिक ध्यान रखना पड़ता हैं।   

 

दिल पर प्रभाव 
यदि आप सोचते है कि जिम का दिल से क्या संबंध है तो आप गलत है। जिम में वर्कआउट करते हुए हमारा हार्ट अच्छे से काम करता है लेकिन जब बीच में छोड़ दिया जाए तो इससे दिल से जुड़ी बीमारियां लंबी समय तक घेरे रहती हैं। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News