29 APRMONDAY2024 8:18:08 PM
Nari

शरीर में कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, कैसे रखें इसे ठीक?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 May, 2021 02:27 PM
शरीर में कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, कैसे रखें इसे ठीक?

जहां एक तरफ देश में कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है वहीं कई लोग शरीर में ऑक्सीजन की कमी के चलते बीमार पड़ रहे हैं। कुछ लोग तो ऑक्सीजन की कमी के कारण अपनी जान भी गवां चुके हैं। ऐसे में शरीर में ऑक्सीजन लेवल (Oxygen levels) को लेकर लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं जैसे बॉडी में कितना ऑक्सीजन लेवल होना चाहिए और इसे ठीक कैसे रखा जाए वगैरह... यहां हम आपको ऑक्सीजन से जुड़ी कुछ ऐसी ही अहम बातें बताएंगे, जो किसी के लिए जानना जरूरी है

क्या है ऑक्सीजन लेवल?

आयरन के जरिए बनने वाला हीमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर उसे शरीर के बाकी अंगों तक पहुंचता है। ऑक्सीजन लेवल असल में आपके शरीर में ऑक्सीजन सेचुरेशन का स्तर होता है यानि आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कितनी है।

कैसे नापा जाता है ऑक्सीजन लेवल?

यह पर्सेटेज में नापा जाता है। अगर ऑक्सीमीटर में ऑक्सीजन लेवल 94 हो तो समझ लें कि ब्लड सेल्स में 6 फीसदी ऑक्सीजन नहीं है। आमतौर पर बुखार, कमजोरी या डॉक्टर के कहने पर ही ऑक्सीजन लेवल को मॉनिटर करना चाहिए।

कितना ऑक्सीजन लेवल होता है सामान्य?

आमतौर पर खून में 94-95 से 100 फीसदी के बीच का ऑक्सीजन सेचुरेशन लेवल सामान्य समझा जाता है। अगर ऑक्सीजन लेवल 95 फीसदी से कम हो तो यह फेफड़ों में होने वाली परेशानी का इशारा हो सकता है। जब 90 फीसदी से नीचे के ऑक्सीजन लेवल को अलर्मिग साइन माना जाता है।

ऑक्सीजन लेवल कम होने के लक्षण

-सांस लेने में कठनाई
-एक्यूट रेस्पिरेट्री डिस्ट्रेस सिंड्रोम हो सकता है
-होंठो व त्वचा का नीला होना
-छाती या लंग्स में दर्द होना
-खांसी, बेचैनी और सिरदर्द

क्या करें अगर ऑक्सीजन लेवल हो जाए कम?

1. अगर ऑक्सीजन लेवन 90 फीसदी से कम हो तो बिना देरी डॉक्टर से सलाह लें।

2. शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाएं। इसके लिए आयरन, विटामिन सी और जिंक से भरपूर आहार खाएं।

3. प्रोन ब्रीदिंग (Prone Breathing) एक्सरसाइज करें। इसके लिए पेट के बल लेटकर लंबी-लंबी सांस लें। एक्टि‍व रहें और योग व एक्सरसाइज करते रहें।

4. अगर कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं तो हर 5-6 घंटे में ऑक्सीजन लेवल की जांच करते रहें। इसके लिए आप ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News