26 APRFRIDAY2024 12:24:58 PM
Nari

अगर दिखते हैं ये संकेत तो समझ लीजिए आपके है Hormone imbalance

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Aug, 2018 09:27 AM
अगर दिखते हैं ये संकेत तो समझ लीजिए आपके है Hormone imbalance

महिला में हार्मोन के असंतुलन के लक्षण : शारीरिक क्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए शरीर में हार्मोंनल संतुलन होना चाहिए। मगर महिलाओं में हार्मोन्स का असुंतलित होना आजकल एक आम समस्या बन चुका है। हार्मोन असंतुलन एक साइलेंट किलर है, जिसके कारण महिलाओं के शरीर पर काफी नकारात्मक असर पड़ते हैं। ज्यादातर महिलाओं में यह समस्या 40 से 50 की उम्र में देखने को मिलती है।

महिलाओं को लगता है कि यह समस्या मेनोपॉज के कारण होती है मगर इसके अलावा भी हार्मोन असंतुलित होने के कई कारण होते हैं, जिसे पहचानकर समय पर इलाज करना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि हार्मोन असंतुलन होने के कारण महिलाओं के शरीर में क्या संकेत दिखते हैं, जिसे पहचानकर आप समय रहते इसका इलाज करवा सकती हैं।
 

महिलाओं में हार्मोन असंतुलन के संकेत
1. गुस्सा आना
हार्मोन असंतुलित होने का पहला असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है, जिससे महिलाओं का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। इसके कारण उन्हें बात-बात पर गुस्सा भी आने लगता है।

PunjabKesari

2. डिप्रेशन
इसके कारण महिलाओं को स्ट्रेस या तनाव की समस्या भी हो जाती है। मगर लंबे समय तक तनाव के कारण आप डिप्रेशन या मानसिक प्रॉब्लम का शिकार हो सकती हैं। ऐसे में समय रहते इस समस्या को हल करें।
 

3. इंटरकोर्स में अरूचि
हार्मोन गड़बड़ी का आपकी लव लाइफ पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। दरअसल, इसके कारण एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर कम हो जाता है, जिसके कारण आपको इंटरकोर्स में रूचि नहीं रहती।
 

4. याददाश्त कमजोर होना
हार्मोन के असंतुलित होने से महिलाएं छोटी-छोटी बातें भूलने लगती है क्योंकि इसके कारण याददाश्त कमजोर हो जाती है। अगर आप भी रोजमर्रा की चीजें याद नहीं रख पाती तो ये हार्मोनल असंतुलन का संकेत हो सकता है।
 

5. वजन बढ़ना
हार्मोन्स के असुंतलन के कारण कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है जो कि तनाव पैदा करने वाला हार्मोन है। इससे नींद नहीं आती और नींद की कमी मोटापे का मुख्य कारण है इसलिए वजन बढ़ना भी हार्मोन्स असंतुलन का एक संकेत है।

PunjabKesari

6. अनियमित पीरियड्स
वैसे तो यह आम समस्या है लेकिन लंबे समय से पीरियड्स का समय पर न आना हार्मोंन्स के असंतुलित होने का ही संकेत है। ऐसा एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरॉन हार्मोन्स की अधि‍कता या कमी की के कारण होता है।
 

7. त्वचा पर पिंपल्स
अगर किसी आपके चेहरे की जॉ-लाइन एरिया पर बार-बार पिंपल्स निकल आए और ठीक होने का नाम ही नहीं ले रहे तो यह भी हार्मोंस अंसतुलन का ही संकेत हैं। इसके अलावा फोरहेड, हाथ-पैर, अपरलिप, पेट, छाती पर मोटे और टाइट बाल आना भी हार्मोनल असंतुलन का संकेत हो सकता है।
 

8. नींद आना और थकावट
अगर बिना किसी मेहनत के भी थकावट महसूस होती है तो इसे इग्नोर न करें। यह भी हार्मोन्स के असंतुलन का कारण हो सकता है। दरअसल, हार्मोन्स असंतुलित होने पर प्रोजेस्टेरॉन का मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आपको थकावट महसूस होने लगती है।
 

9. बहुत ज्यादा पसीना आना
हार्मोंस में गड़बड़ी होने पर शरीर के टेम्परेचर में भी बदलाव आता है। इससे आपको अचानक रात को तेज गर्मी व पसीना आमे की समस्या हो सकती है।
 

10. ज्यादा भूख लगना
एस्ट्रोजेन हार्मोन के स्तर में कमी के कारण आपको आवश्यकता से अधि‍क भूख लगती है और जरूरत से ज्यादा खा लेते है जिससे मोटापा बढ़ने लगता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News