25 APRTHURSDAY2024 11:08:05 AM
Nari

Beauty Tips: इन घरेलू उपायों से हटाएं उंगलियों के अनचाहे बाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Aug, 2021 10:39 AM
Beauty Tips: इन घरेलू उपायों से हटाएं उंगलियों के अनचाहे बाल

हाथ व पैरों के अनचाहे बाल हटाने के लिए लड़कियां वैक्सिंग का सहारा लेती है। मगर अक्सर उंगलियों के छोटे-छोटे बाल इससे सही से हट नहीं पाते हैं। ऐसे में उंगलियों के ये अनचाहे बाल हाथों की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं। वहीं इसे हटाने के लिए कुछ लड़कियां रेजर का इस्तेमाल करती है। मगर इसे यूज करने के बाद बाल मोटे आने लगते हैं जिसके कारण उंगलियां खराब नजर आने लगती है। ऐसे में आप इसके लिए कुछ देसी उबटन का इस्तेमाल कर सकती है।


चलिए आज हम आपको 3 घरेलू उबटन बनाना व इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं। यह कोमलता से आपकी उंगलियों पर मौजूद छोटे-छोटे बालों को हटाकर टैनिंग की भी समस्या दूर करेंगे। ऐसे मे आपकी उंगलियां साफ, निखरी व कोमल नजर आएगी। साथ ही सभी चीजें नेचुरल होने से आपको किसी तरह का साइड इफेक्ट होने का खतरा भी नहीं रहेगा।

PunjabKesari

उड़द दाल, बेसन और सरसों के तेल पैक

स्किन केयर के लिए उड़द दाल बेहद फायदेमंद मानी गई है। ऐसे में आप उंगलियों के अनचाहे बाल हटाने के लिए उड़द दाल उबटन इस्तेमाल कर सकती हैं। यह कोमलता से अनचाहे बाल हटाएगा। साथ ही डेड स्किन सेल्स साफ करके त्वचा की रंगत निखारने में मदद करेगा। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 छोटा चम्मच बेसन, उड़द दाल डालें। इसमें जरूरत अनुसार सरसों तेल मिलाएं। तैयार उबटन को प्रभावित जगह पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में हल्के हाथों से रगड़ते हुए साफ करें। हफ्ते में 3-4 लगाने से आपको फर्क नजर आएगा। ‌

हल्दी और कच्चा दूध आएगा काम

आप उंगलियों के अनचाहे बाल हटाने के लिए हल्दी उबटन ट्राई कर सकती है। यह कोमलता से बाल हटाकर स्किन को गहराई से पोषित करेगा। इसके लिए एक कटोरी में 1 छोटा चम्मच हल्दी और जरूरत अनुसार कच्चा दूध मिलाएं। तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें। हफ्ते में 3-4 बार लगाने से आपको फर्क महसूस होगा।

PunjabKesari

नींबू और चीनी से हटाएं बाल

आप अपनी उंगलियों के अनचाहे बालों को नींबू और चीनी की मदद से हटा सकते हैं। इसके लिए नींबू का छिलके को कद्दूकस करके पानी में उबालें। इसकी जैल बनने पर चीनी मिलाएं। अब मिश्रण को हल्का ठंडा करके उंगलियों पर लगाएं। हल्के हाथों से रगड़ते हुए मिश्रण साफ करें। इससे आपकी उंगलियों के अनचाहे बालों के साथ टैनिंग भी हट जाएगी।

 

Related News