24 APRWEDNESDAY2024 10:33:27 AM
Nari

Skin Care: घर पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ट्राई करें ये होममेड हल्दी फेस क्लींजर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Aug, 2021 10:32 AM
Skin Care: घर पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ट्राई करें ये होममेड हल्दी फेस क्लींजर

धूल-मिट्टी चेहरे पर पड़ने से स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती है। इससे बचने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है। क्लींजर त्वचा को गहराई से साफ करके एक्सट्रा ऑयल की समस्या दूर करता है। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिंपल्स, झाइयां, काले घेरे आदि से छुटकारा मिलता है। ऐसे में आप घर पर ही हल्दी से क्लींजर बनाकर इस्तेमाल कर सकती है। हल्दी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, औषधीय आदि गुणों से भरपूर होती है। यह स्किन की कोमलता से सफाई करके निखार दिलाने में मदद करता है।

 

चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में हल्दी से तरह के फेस क्लींजर बनाने व इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं...


- हल्दी और दूध

हल्दी में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन गहराई से साफ होती है। यह स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिक्लस से लड़ने में मदद करते हैं।‌‌ हल्दी चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, दूर करके त्वचा की रंगत निखारने का काम करती है। दूध डेड स्किन सेल्स साफ करके त्वचा का रूखापन दूर करता है। साथ ही चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करता है।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में 1 छोटा चम्मच हल्दी और 2 छोटे चम्मच दूध मिलाएं। तैयार पेस्ट को 5 मिनट तक फ्रिज में रखें। फिर ठंडा होने पर इसे चेहरे व गर्दन पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसे 2-3 मिनट लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। ‌‌

- हल्दी और संतरे का छिलका

आप घर पर आसानी से हल्दी और संतरे के छिलकों का क्लींजर बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक गुण स्किन के दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, घाव व इसके निशान ठीक करने में मदद करती है। दूसरी ओर विटामिन सी से भरपूर संतरे के छिलके स्किन को गहराई से साफ करके उसे ग्लोइंग व जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 1 छोटा चम्मच हल्दी और जरूरत अनुसार शहद मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर 4-5 मिनट तक मसाज करते हुए लगाएं। फिर इसे 2-3 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से साफ कर लें।

- हल्दी और दही

आप होममेड क्लींजर के तौर पर हल्दी व दही इस्तेमाल कर सकती हैं। यह स्किन को गहराई से साफ करेगा। इससे चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, काले घेरे, झाइयां, सनटैन आदि की समस्या दूर होगी। ऐसे में चेहरा ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आएगा।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच दही और 1/2 छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें।

 

 

Related News