02 DECWEDNESDAY2020 12:17:36 AM
Nari

Winter Care: फटे होंठों से परेशान है तो अपनाएं ये नुस्खे, तुरंत दिखेगा असर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 17 Nov, 2020 04:31 PM
Winter Care: फटे होंठों से परेशान है तो अपनाएं ये नुस्खे, तुरंत दिखेगा असर

सर्दियों में त्वचा के साथ होठों से जुड़ी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। होठों को नमी ना मिलने से उनमें रूखापन आने लगता है। साथ ही होठों के फटने से दर्द की समस्या होने लगती है। समय रहते इसका इलाज न होने पर कई बार खून भी निकलने लगता है। वैसे तो इससे बचने के लिए बाजार में अलग-अलग लिप बाम मिल जाते हैं। मगर इससे कुछ ही मिनटों में होंठ पहले जैसे रूखे व बेजान होने लगते हैं। ऐसे में अगर आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर इस परेशानी से बच सकती है। तो आइए जानते हैं कुछ देसी नुस्खों के बारे में...

नारियल तेल 

नारियल तेल सेहत और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसे आप लिप बाम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर नारियल तेल होंठों को गहराई से नमी पहुंचाता है। साथ ही होंठों के फटने से पड़े घावों के ठीक करने में मदद करता है। होठों का रूखापन दूर कर इसे गुलाबी व मुलायम बनाने के लिए इसे दिन में 3-4 बार लगाएं। 

PunjabKesari

खीरा 

नमी की कमी के चलते होंठ रूखे व बेजान नजर आने लगते हैं। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए खीरे को इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए खीरे को स्लाइस में काट कर मिक्सी की मदद से पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथों से मलते हुए लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी या साफ कपड़े से पोंछ लें। यह डिहाइड्रेशन की परेशानी को दूर करके होंठों को मुलायम व गुलाबी बनाएगा। 

PunjabKesari

हल्दी और मलाई 

फटे होठों की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी और मलाई से तैयार पेस्ट का इस्तेमाल करना भी बेस्ट रहेगा। इसके लिए थोड़ी- सी मलाई में चुटकीभर हल्दी मिलाएं। फिर इसे होठों पर हल्के हाथों से मलते हुए 3-5 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे सूखे या हल्के गीले कपड़े से साफ कर लें। 
 

PunjabKesari

 

Related News